Village Business Ideas in Hindi

Village Business Ideas in Hindi: भारत की अधिकतर आबादी छोटे शहरों या फिर गांव-मोहल्लों में रहती है। कोरोना महामारी (Coronavirus in india) के बाद बहुत से लोगों की नौकरी चली गई है, जिससे कमाई बंद हो गई है। ऐसे में बहुत सारे प्रवासी भारतीय शहरों को छोड़कर अपने गांव चले आए और बेरोजगारी की मार झेल रहे (Umemployment in india) हैं। लेकिन अगर वह आत्मनिर्भर बन जाएं तो उनके परिवार का भरण-पोषण आसान हो जाएगा।

आइए जानते हैं गांव में बिजनेस (व्यवसाय) कैसे करें? कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज (Business ideas for villages) के बारे में जो छोटे शहरों और गांवों में कमाई (Tips to start a business) का एक अच्छा जरिया साबित हो सकते हैं।ऐसे 30 बिजनेस आईडिया जो गांव में रहकर आप कर सकतेे हैं (Top 30 most successful business to start) गांव में बेस्ट बिजनेस आईडियाज से जुड़ी तमाम जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्राप्त हो जाएंगी।

Table of Contents

Village Business Ideas in Hindi- गांव में रहकर कौन सा बिजनेस शुरू करें ? और इसके क्या स्कोप है।

आजकल गांव में रहने वाले युवक अपना बिजनेस शुरू करने के लिए शहर की ओर जा रहे हैं। ताकि वे अपने बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सके। बहुत लोगों का कहना है कि गांव के बिजनेस business in village में सफलता नहीं मिल पाती है। इसलिए उन लोगों को अपने जीवन जीने के लिए गांव  और अपने परिवार से दूर रहकर काम करने शहर की ओर आते हैं। लेकिन यह बिल्कुल भी सही बात नहीं है आप गांव में अपने परिवार के साथ रहते हुए अच्छे बिजनेस शुरू कर सकते हैं Best business in village और अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज आपको बताएंगे कि गांव में रहकर बिजनेस कैसे शुरू करें। Business ideas for a small village आज बात करेंगे 30 ऐसे बिजनेस के बारे में जो गांव में शुरू किया जा सकता हैं।

30 बिजनेस आइडिया जो गांव में कर सकते हैं (Top 30 most successful business to start)

मिनी सिनेमा हॉल (Small Business Idea)

Village business ideas in Hindi

शहर में तो आजकल बड़े बड़े मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल होते है, लेकिन मनोरंजन की ऐसी कोई सुविधा गाँव में नहीं होती है।गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया “village business ideas आप छोटा सा सिनेमा हॉल small cinema hall आसानी से गाँव में खोल सकते है, इसके लिए आपको एक प्रोजेक्टर, एक कंप्यूटर एवं एक हॉल की आवश्कता होगी, जहाँ 50-60 लोग आसानी से बैठ कर फिल्म देख सकें। आप प्रोजेक्टर के द्वारा गाँव वालों को खेती से जुड़े विडियो भी दिखा सकते है। जिससे उन्हें खेती के बारे में भी जानकारी मिलेगी और उनमें खेती को लेकर जागरूकता आएगी।

अचार बनाने का बिजनेस (Best Village Business Ideas in Hindi)

Village business ideas in Hindi

भारत में खाने के साथ अचार खाना लोग बेहद पसंद करते हैं क्योंकि अचार खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। इसीलिए आज भी गावँ के हर घर मे आचार जरुरु बनाया जाता है और लोग उसे बहुत ही चाह से खाते है। शहरों में लोग आचार को बाहर दुकानों से खरीद कर खाते है। ऐसे में गांव में आचार बनाकर बेचना pickle making business एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है।

अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को अचार बनाने के लिए थोड़ी जगह की आवश्यकता पड़ती है जहाँ पर आप आचार को बनाने और सुखाने का तथा पैकिंग इत्यादि का कार्य कर सके। अचार बनाने के लिए आपको फल और सब्जियों , तेल , मसाले, अचार रखने के डिब्बे , अचार काटने के औजार इत्यादि की आवश्यकता होती  हैं। अचार को बाजार में बेचने से पहले आप अपने बने अचार के स्वाद का अच्छी तरह से परीक्षण जरूर करें ताकि आप का अचार लोगों को पसंद आए, अचार के बिजनेस से आप 30 से 50 हजार महीना तक कमा सकते है।

पापड़ का बिजनेस (Best business ideas)

पापड़ का बिजनेस काफ़ी पुराना और लोकप्रिय बिजनेस रहा हैं, क्योंकि इस बिज़नेस को आप अपने घर पर से भी शुरू कर सकते हैं। यह बिज़नेस आप 50 हजार एक लाख रुपये में शुरू कर सकते है इस unique business ideas के लिए आपके पास पापड़ों को धुप में सुखाने के लिए पर्याप जगह का होना अवश्यक हैं जहाँ आप अपने पापड़ों को बनाने, सुखाने और पैक करने का काम आसानी से कर सके। Village Business Ideas in Hindi 2021

इसे भी पढ़ें: Maha Metro Recruitment 2021 | मेट्रो कॉर्पोरेशन लिमिटेड में कई पदों पर निकली वैकेंसी, सैलरी 2 लाख से अधिक

भारत में उद्द्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार कई प्रकार की योजनाए भी लेकर आई हैं जिसके द्वारा आप कई उद्योग जैसे पापड़ या आचार के बिज़नेस को करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं और अपना बिज़नेस बिना किसी परेशानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप 30 से 50 हजार महीना तक कमा सकते है।

डेयरी बिजनेस (Rural Business Ideas)

Village business ideas in Hindi

गांव में देरी बिजनेस dairy farm बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया है। क्योंकि गांव में गाय, भैंस की अच्छी नस्ल होती है। अगर आप के पास देरी बनाने के लिए जगह है और  आपके पास गाय भेंस है तो आप भी डेयरी व्यापार का काम शुरू कर सकते है। आपका बिजनेस जैसे-जैसे बढ़ता जायेगा, आप और भी गाय भैंस खरीद सकते है और अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। आप दूध को पैकिंग करके या ऐसे खुला भी बेच सकते हैं।

दर्जी की दुकान (Small Business Ideas from Home)

अगर आपको सिलाई आती है तो आप दर्जी, ट्रेलर का काम भी शुरू कर सकते है। small business ideas from home इसके लिए आपको सिलाई मशीन और कुछ ट्रेलिंग का सामान खरीदना होगा। आप अपने घर में छोटे से जगह में भी यह काम शुरू कर सकते है। पुरुष के साथ-साथ यह बिजनेस Tailoring business महिलाएं भी कर सकती है।

सैलून की शॉप (Business Ideas in Village)

आप सैलून या नाइ की शॉप खोल सकते है। अगर आपको सैलून का काम आता है तो आप खुद यह शॉप चला सकते हैं नहीं तो आप किसी अच्छे ट्रेनर वर्कर को रख कर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह रोजमर्रा की जरुरत होती है, जो हर जगह होना ही चाहिए और इसकी हर किसी को जरूरत भी पड़ती है। गाँव में आप नाइ की जगह अच्छा सा ब्यूटी पार्लर और सैलून भी खोल सकते हैं जहां महिला व पुरुष की ग्रूमिंग के लिए हर तरह की सुविधा हो सके।

फूलों की खेती (Flower farming best business ideas in village)

Village business ideas in Hindi

अगर आप गांव के रहने वाले हैं तो आप फूलों की खेती कर के भी काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। Unique business ideas कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में तो फूलों की खेती से मोटी कमाई हो रही है और खूब सारा निर्यात भी हो रहा है। हालांकि, फूलों की अच्छी कीमत पाने के लिए आपको उसे शहरों में बेचना होगा या फिर निर्यात से जुड़े किसी बिजनेस से कॉन्ट्रैक्ट मिल जाए तो आपके लिए बहुत ही लक की बात है। आप इस फूलों के बिजनेस को गांव में शुरू कर के काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Google se paise kaise kamaye | जाने गूगल से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

पोल्ट्री फार्म/मुर्गी पालन (New business ideas)

Village Business Ideas in Hindi

पोल्ट्री फार्म व्यवसाय खोलने के लिए न तो ज़्यादा पैसे की जरूरत होती है और न ही ज़्यादा ज़मीन की। एकमात्र कार्य कुछ हफ्तों के लिए छोटे मुर्गों का पालन है, जिसके बाद उन्हें बाज़ार में या थोक विक्रेताओं को बेचा जा सकता है। Best Business in Village पोल्ट्री फार्मों को प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है; हालाँकि, इसमें  रिटर्न तत्काल नहीं हैं। इसलिए, इस व्यवसाय को अनुबंध के आधार पर शुरू करने की सिफारिश की गई है। पोल्ट्री फार्म में मांस के साथ ही साथ अंडे भी बेचे जा सकते हैं।

कपड़ें की दूकान (Tailoring can be a good village business ideas)

अधिकांश गाँवों को बड़े शहरों और शहरों से एकांत में रखा जाता है, इसलिए यदि किसी गाँव में एक cloth shop कपड़े की दुकान खुलती है (Home business ideas) जो लोगों को नवीनतम वस्त्र परिधान और गुणवत्ता वाले कपड़े प्रदान करती है, तो यह एक सफल व्यवसाय बन जाएगी। Village Business Ideas in Hindi व्यापार मालिकों को ऐसे कपड़ें आपूर्तिकर्ताओं को खोजने की आवश्यकता होगी जो कमीशन के आधार पर विभिन्न प्रकार के कपड़े ला सकते हैं। चूंकि ग्रामीणों को अक्सर शहर तक जाने में बहुत कठिनाई होती है।

पेयजल की आपूर्ति (Water supply business)

Village business ideas in Hindi

कस्बों या गांवों में रहने वाले लोगों के बावजूद, पीने का साफ पानी सभी के लिए उपलब्ध होना चाहिए। बुनियादी सुविधाओं या जल उपचार संयंत्रों की कमी के कारण कई गांव इससे रहित हैं। Business ideas 2021 नलकूपों या हैंडपंपों के ताजे पानी को बड़े डिब्बे में संग्रहित किया जा सकता है और आगे वाहनों में ग्रामीणों को उनके घर तक पहुँचाया जा सकता है। यह सुविधा प्रति जार चार्ज की जाएगी और यह एक सफल व्यवसाय हो सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल दुकान (Electronics and mobile shop)

Village business ideas in Hindi

वर्तमान में गाँवों के निवासी टेक्नोलॉजी और संचार का अधिक से अधिक उपयोग कर रहे हैं। इसलिए कि एक छोटे से गांव में भी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर खोलना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लगभग हर ग्रामीण अपने परिवारों के साथ संवाद करना चाहता है, इसलिए मोबाइल अब एक आवश्यकता है। इसलिए, एक अच्छे इलाके में ज़्यादा निवेश किए बिना केवल बिक्री योग्य मोबाइल को स्टॉक में रखा जा सकता है।

बीज और खाद की दुकान (Seed and Fertilizers Store)

ग्रामीण इलाकों में हमेशा बीज और खाद की दूकान की जरूरत होती है, क्योकि गांव के लोग ज्यादातर खेती बाड़ी का ही काम करते है और इनमे प्रयोग होने वाली खाद और बीज के लिए लोग शहर की तरफ भागते है (Best business ideas) अगर आप अपने गांव में ये बिज़नेस शुरू करते है तो आपके पास कस्टमर्स की लाइन लगने वाली है क्योकि लोग अपना समय बचाने के लिए अपने गांव से ही सभी प्रकार का खाद और बीज खरीदना पसंद करगे जिससे आपकी ये दूकान खूब चलने वाली है आप इस विज़नेस को कम लागत से शुरू कर सकते है और ढेरों मुनाफा कमा सकते है। Small town business ideas in Hindi

इसे भी पढ़ें: Amul Parlour franchise: अमूल के साथ बिजनेस शुरू करने का शानदार मौका, महीने में होगी आठ लाख से ऊपर की कमाई

ग्रॉसरी स्टोर/किराना स्टोर (General store)

छोटे शहरों और गांव में (kirana shop) शुरू किया जाने वाला ये सबसे आसान बिजनेस है, (Home business ideas) जिससे कमाई हो सकती है। वैसे भी कोरोना काल में लोग शहरों की भीड़-भाड़ से बचना चाहते हैं और ग्रॉसरी की मांग कोरोना काल में अपने चरम पर है। ऐसे में अगर आप (General store) खोलकर अच्छी सेवा और अच्छा प्रोडक्ट ऑफर करते हैं तो आपकी कमाई होना लाजमी है। अगर मुमकिन हो तो आप अपनी दुकान पर दूध, अंडा, ब्रेड और फल-सब्जियां भी रख सकते हैं, जो आपकी कमाई और बढ़ा देंगे।

डायग्नोस्टिक सेंटर (Diagnostic centre)

वर्तमान में जिस तरह से नई-नई बीमारियाँ सामने आ रही हैं, शहरों से लेकर गाँवों तक में रहने वालों को अच्छी मेडिकल सुविधा की बहुत आवश्यकता है। हालाँकि, गाँवों में डिस्पेंसरियों की मदद से सरकार द्वारा बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, लेकिन फिर भी हमेशा एक विशेष मेडिकल ​​केंद्र की आवश्यकता होती है जो स्थानीय स्तर पर कम पैसों पर उपचार प्रदान कर सके। डायग्नोस्टिक सेंटर खोलने के लिए ज़्यादा निवेश की ज़रूरत नहीं होती है। प्रारंभिक निवेश में केंद्र का किराया, दवा की लागत और कर्मचारियों का वेतन शामिल है।क

केले की खेती का बिजनेस- Village Business Ideas in Hindi

Village business ideas in Hindi

गांव में खेती के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है। अभी भारत में ज्यादातर किसान पारंपरिक खेती ही करते हैं। धान, गेहूं, दालें और गन्ने की खेती। इससे आगे बढ़कर देंखें तो आप गांव में केले की खेती कर सकते हैं। केले की खेती बहुत फायदेमंद है। इसमें एक डेढ़ बीघे में केले की फसल का उत्पादन आपको 3 लाख रुपए तक का मुनाफा दे सकता है।

केले की खेती में शुरुआती निवेश करीब 60 हजार रुपए का हो सकता है और इसके एक पौधे से आपको 250 रुपए तक का लाभ मिलता है। डेढ़ बीघे में करीब 1200 केले के पौधे लग जाएंगे जिससे आपकी कमाई 3 लाख रुपए तक हो सकती है। अब आप इसमें से लागत की रकम 60 हजार रुपए निकाल दें और रख-रखाव और कीटनाशक छिड़काव की रकम को 40 हजार रुपए तक निकाल दें तो आपका कुल लाभ 2 लाख रुपए का बनता है जो कि बहुत अच्छा है।

पशु आहार की दूकान (Animal Feed Store)

गांव में पशु पालना एक आम बात है और इससे आप एक बिज़नेस भी बना सकते है और आप गांव में पशु आहार की दूकान (Animal Feed Store) शुरू कर सकते है क्योकि गांव के ज्यादातर लोग पशु पालते है उसको खिलाने के लिए पशु आहार की जरूरत होती है इस कमी को आप अपने बिज़नेस से पूरा कर सकते है और यह बिज़नेस भी गांव के बिज़नेस के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है।

इसे भी पढ़ें: गूगल मीट एप्प क्या है इसे कैसे यूज़ और डाउनलोड करें |Google Meet App kya hai in Hindi

जैविक खेती (Village Business Ideas in Hindi)

Organic Farming आजकल ज्यादातर फलो और सब्जियों में कीटनाशक का प्रयोग किया जाता है जिससे शरीर में बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा रहता है इसी कारण आज हर कोई जैविक फलो और सब्जियों की डिमांड करता है अगर आप गांव में खेती करते हो तो आपके लिए ये एक अच्छा विजनेस साबित हो सकता है क्योकि ज्यादातर लोग बिना केमिकल के फल और सब्जिया खरीदना पसंद करते है आप इसे छोटे पैमाने से भी शुरू कर सकते है ज्यादा डिमांड होने के बाद आप इसे बड़े पैमाने पर ले जा सकते है बल्कि आज कल के स्टूडेंट इस खेती को करने के लिए डिग्री भी करते है क्योकि आने वाले समय में इसकी मांग ज्यादा बढ़ने वाली है।

टेंट हाउस (Village Business Ideas in Hindi)

टेंट हाउस बिज़नेस गांव में शुरू करना मतलब एक अच्छा बिज़नेस को सेटअप करना है। गांव के लोग अपने किसी आयोजन के लिए या किसी की शादी व्याह के लिए tent House टेंट के लिए शहरो की तरफ भागते है जिससे उनका समय भी ख़राब होता है और खर्च भी ज्यादा होता है अगर आप Tent House business को गांव में शुरू करते है Village startup ideas तो अच्छे पैसे कमा सकते है। आप गांव मे ये बिज़नेस शुरू कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा गांव में अपनी सर्विस देकर आप अपने बिज़नेस को बढ़ा भी सकते है। Business ideas in village in Hindi

कोल्ड स्टोर बिज़नेस (Cold Store Business)

गांव में कोल्ड स्टोर (Cold Store Business) शुरू करना एक अच्छा बिजनेस है आमतौर पर गांव में कोल्ड स्टोर की कमी के कारण फलो और सब्जिया ख़राब हो जाती है क्योकि इनकी खेती गांव में ही होती है और इनकी मात्रा भी ज्यादा होती है जिसके कारण इनको रखने के लिए कोल्ड स्टोर की जरूरत पड़ती है इसलिए गांव में कोल्ड स्टोर का बिजनेस अच्छा और लाभ कमाने वाला बिजनेस है अगर आप ये बिजनेस शुरू करते है तो आपको इसमें सरकार की और से कम दर पर लोन और साथ में सब्सिडी भी मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Notebook Making Business in Hindi | कॉपी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

टूशन पढ़ाना शुरू करे (Village Business Ideas in Hindi)

अगर आप पढ़े लिखे है तो गांव के बच्चो को आप टूशन पढ़ना शुरू कर सकते है। आप तो जानते ही है की आजकल पढ़े लिखे का ही ज़माना है और लोग ज्यादा से जयदा अपने बच्चो पढ़ाना चाहते है इसलिए वो पढ़ने के लिए अपने बच्चो को शहरो की तरफ भेजते है अगर आप बच्चो को पढ़ा सकते है तो आप इस tuition class बिजनेस को शुरू कर सकते है और ये बिज़नेस बिलकुल जीरो से शुरू कर सकते है लेकिन आपको इसके लिए ज्ञान होना चाहिए।

मेडिकल शॉप- Village Business Ideas in Hindi

आजकल बीमारियां हर जगह है गांव में जब लोग बीमार पड़ते हैं तो उन्हें समय पर इलाज करवाने के लिए शहर जाना पड़ता है इसलिए आप उनकी इस परेशानी को हल कर सकते है और एक मेडिकल शॉप (Medical shop) शुरू कर सकते है। इस मेडिकल शॉप खोलने के लिए आपको जो भी रूल्स है उसे पूरा करना होगा।

आटा चक्की (Flour Mill a Lucrative Village Business Ideas)

आटा चकी तो गांव का ही बिजनेस है इस बिजनेस ने गांव मे ही जन्म लिया है और भारत में ही नहीं बल्कि देशो में ये बिजनेस किया जाता है क्योकि ये बिजनेस रोजमर्रा में प्रयोग होने वाला बिजनेस है और लोग अपने खाने के लिए अनाज यहाँ पिसवाते है जिससे आप अनाज के साथ साथ पैसे भी कमा सकते है best business to start इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनों की जरूरत होती है जो आपको किसी शॉप से आसानी से मिल जाती है।

कबाड़ी की दुकान (Village Business Ideas in Hindi)

कबाड़ी की दुकान आप गांव में बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है न्यू बिजनेस प्लान ये बिजनेस आप बिना किसी ज्ञान और बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते है बस आपको केवल गांव से पुराना टुटा फूटता पुराना सामान खरीदना है और शहर ले जा कर किसी बड़े कबाड़ी को बेचना है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बालों में मेहंदी कैसे लगाएं 10 बेहतरीन टिप्स | Hair care tips in Hindi

फल और सब्जियां वेंडिंग दुकान

यह किसी के लिए और ज़्यादातर एक ही गांव में रहने वाले मूल ग्रामीणों के लिए सबसे सरल और सबसे आम व्यवसाय है। Small business in village इच्छुक लोग सीधे थोक बाजार में जा सकते हैं और फलों और सब्जियों को कम दरों पर खरीद सकते हैं और इसे अपने गाँव में तुलनात्मक रूप से अधिक कीमत पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन बिजनेस 

इस व्यवसाय में लोहे के गेट, ग्रिल, तरह तरह की खिड़की दरवाजे बनते है बिग बिजनेस आईडियाज इन हिंदी आप इस व्यवसाय को गाँव में खोल सकते है। आजकल घर तो सभी जगह बनते है, सबको अपने घर में अच्छी से अच्छी सुविधा देनी होती है। आपका ये बिजनेस Best business to start गाँव में भी बहुत मुनाफा प्राप्त करेगा। आजकल आवास योजना के तहत सरकार हर किसी को घर बनाने के लिए पैसे दे रही है।

फार्मेसी दुकान (Drug Store)

यदि भारत में फार्मेसी दुकान की बात करू तो बहुत सारी दुकानें हैं और अच्छी कमाई कर रही है। कमाई पूरी तरह से दवाओं की उपलब्धता पर निर्भर करती है और ग्राहक के साथ रिलेशन शिप और छूट भी मायने रखती है। गांव में अधिकतर लोग जानवरों को पालते हैं जिसके लिए फार्मेसी दुकान गांव में खोलना एक अच्छा बिजनेस प्लान है। Best business ideas in village

अगर आप एक फार्मेसी खोलने की सोच रहे है तो पहली और महत्वपूर्ण आवश्यकता एफडीए और स्थानीय अधिकारियों से अपेक्षित परमिट प्राप्त करना शामिल है।

एफडीए प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने से पहले फार्मेसी खोलने के लिए एक उपयुक्त स्थान चयन करना होगा। फिर आवश्यकता में दवाओं के भंडारण के लिए फर्नीचर और फ्रिज शामिल हैं। तो, इस सब के लिए तीन लाख रुपये का न्यूनतम निवेश आवश्यक हो सकता है। Drug Store खोलने से पहले पूरी तरह अच्छे से जांच कर ले उसके बाद ही खोले।

बस का बिज़नेस (Transport business)

गांव के लोगो को परिवहन की वजय से काफी मुसीबतो का सामना करना पड़ता है क्योकि गांव में बसों की सर्विस 1 दिन में केवल 1 या 2 बार होती है और लोगो को अपने जरूरी काम के लिए शहर या अपने रिस्तेदार के घर जाना पड़ता है इसलिए आप Good business ideas  एक वस का बिज़नेस शुरू कर सकते है आपको सिर्फ गांव से शहर तक की सर्विस देनी है इससे आप दिन में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है लेकिन बस लेने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत होती है इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस बकरी पालन (Goat farming business is best for the village)

 

किसी भी पालन संबंधित व्यवसाय जैसे, बकरी पालन, सूअर पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन इत्यादि बिजनेस को ज्यादातर लोग छोटे स्तर का काम समझते हैं या ऐसे कार्यों को करने सर्मिंदगी महसूस करते हैं जबकि इन व्यवसायों से लोग इतना अधिक पैसा कमा सकते हैं जितना इन्होने कभी सोचा भी नहीं होगा।

साथ ही गांव के अन्य लोगो को अपने साथ शामिल करके लोगों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं। हलाकि सुरुवात छोटे स्तर पर होगा परन्तु आप अपने बिजनेस के लिए बड़ा सोचिये और धीरे-धीरे इसका विस्तार कीजिये।

बकरी पालन के बिजनेस में मुनाफा का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि -एक बकरी 2 वर्ष के उम्र में ही प्रजनन के लायक हो जाती है साथ ही वह एक वर्ष में दो बार प्रजनन कर सकती है तथा एक बार में 2 से 3 मेमने (बच्चे) को जन्म देती है। अब आप समझ सकते है कि इस बिजनेस में आपको कितना मुनाफा होने वाला है।

मधुमक्खी पालन (Do beekeeping business in the village)

Village business ideas in Hindi

मधुमक्खी पालन का बिजनेस बहुत फायदेमंद बिजनेस है, शायद आपको पता होगा कि इस व्यवसाय से प्राप्त शहद को अपने देश के अलावा बाहर के अन्य देशों में भी बेचा जाता है।

वह भी बहुत अधिक दाम पर इस व्यापार के माध्यम से प्राप्त शहद की मांग बहुत अधिक है। जो छोटे किसान है उन्हें कृषि के साथ-साथ यह बिजनेस अवश्य करना चाहिए।

कारपेंटर बिजनेस (Business Ideas in Hindi)

कारपेंटर का बिज़नेस गांव के लिए एक अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस का एक अच्छा बिज़नेस मॉडल भी है जब भी कोई व्यक्ति अपना माकन बनवाता है तो उसको कारपेंटर की भी जरूरत पड़ती है ये तो हमने आपको एक उदहारण दिया है बल्कि कारपेंटर जुड़े काफी काम गांव में होते है आप इनको पूरा करने के लिए गांव में आप अपनी एक कारपेंटर की शॉप शुरू कर सकते है।

Conclusion (निष्कर्ष)

आज हमने आप सभी के साथ इस आर्टिकल में गांव में कौन सा बिजनेस करें उनसे जुड़ी तमाम जानकारी साझा किया है।  हम उम्मीद करते हैं कि अगर आप गांव में एक नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह (Village Business Ideas in Hindi) आपके लिए मददगार साबित होंगे। बस एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी बिजनेस को सेटल (settle) होने में कुछ समय का वक़्त जरूर लगता है और वहीँ अगर कोई बिजनेस अच्छे तरीके से सेटल हो जाता है तो आपको ढेर सारा मुनाफा देता है। ऐसे में आपको अपने बिजनेस पर अच्छा वक्त देना चाहिए इस तरह के कुछ बिजनेस अपनाकर आप गाँव में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आपको पैसे कमाने के लिए शहर जाने की जरुरत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.