Causes of nerve pain in neck home remedies: गर्दन में दर्द की समस्या का सामना हम आए दिन करते हैं। गर्दन में दर्द का एक बड़ा कारण नसों में सूजन का होना है। गर्दन में दर्द मांसपेशियों में खिंचाव होने या फिर नसों में सूजन होने पर होता है। मांसपेशियों में दर्द होने पर आप बाम, सिकाई या कुछ पेन किलर की मदद से आसानी से राहत पा सकते हैं। लेकिन गर्दन की नसों में दर्द होने पर लोगों को काफी गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है।

नसों में दर्द होने पर ( Causes of nerve pain in neck )गर्दन से लेकर सिर तक काफी तकलीफ होती है। जिसमें पेन किलर्स लेने पर भी आराम नहीं मिलता है। वहीं अगर आप दर्द से राहत पाने के लिए ज्यादा पेन किलर लेते हैं, तो यह सेहत के लिए और भी नुकसानदायक हो सकता है।बहुत से लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि गर्दन की नसों में दर्द क्यों होता है? या गर्दन की नसों में दर्द के क्या कारण हैं? इस लेख में हम आपको गर्दन में दर्द के इलाज (gardan ki naso me dard ka ilaj) के लिए 5 घरेलू उपाय बता रहे हैं।

गर्दन की नसों में दर्द क्यों होता है- Causes Of Nerve Pain In Neck In Hindi

Causes of nerve pain in neck

  • गर्दन की नसों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से भी नसों में दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा गर्दन के आसपास की मांसपेशियां और हड्डियां भी नसों पर दबाव डालती हैं।
  • गर्दन की नसों में दर्द का एक बड़ा कारण नसों में ब्लॉकेज या ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होना भी है। क्योंकि जब आपकी नसों में ब्लड फ्लो ठीक से नहीं होता है और नसों में ब्लॉकेज होते हैं, तो इससे रक्त एक ही जगह रुक कर जमने लगता है। जिससे नसों में सूजन की समस्या होती है। इसके कारण नसों में गंभीर दर्द होता है, जो कंधों से लेकर गर्दन और सिर तक को प्रभावित करता है।

इसे भी पढ़ें: Underarms Smell removal : इस तरीके से धोएं बगल और पसीने की बदबू को करें बाय-बाय, बच जाएगा Deo का खर्चा

गर्दन की नसों में दर्द का घरेलू उपचार- gardan ki naso me dard ka ilaj

गर्दन को स्ट्रेच करें

गर्दन में दर्द की समस्या (Causes of nerve pain in neck) मांसपेशियों में अकड़न के कारण भी होती हैं, जो आपकी नसों को भी प्रभावित करता है। स्ट्रेचिंग करने से नसों और मांसपेशियों दोनों को स्ट्रेच करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। आपको गर्दन को आगे-पीछे, दाएं-बाएं चारों दिशाओं में स्ट्रेच करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे नसों के दर्द में बहुत लाभ मिलेगा।

हल्दी का सेवन करें

हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जिससे यह सूजन से लड़ने में बहुत लाभकारी है। साथ ही यह शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। जिससे ब्लॉकेज खोलने में मदद मिलती है और दर्द कम होने लगता है। आप हल्दी वाले दूध, सब्जियों में हल्दी और गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मुंह के छालों ने परेशान कर दिया है तो रसोई में मौजूद इन प्रभावशाली उपायों से पाएं तुरंत राहत

सेंधा नमक का सेवन करें 

नहाते टाइम सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से नसों के दर्ध में आराम मिलता है। नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसके लिए नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक मिलाएं। फिर उसे अच्छी तरह से मिलाएं। एक बार जब नमक पूरी तरह से घुल जाए, तो पानी में दर्द वाली जगह को लगभग आधे घंटे के लिए भिगो दें। ये आपके दर्द को दूर (rock salt) करने में मदद करेगा।

ऐसे फूड्स खाएं जिनसे ब्लड फ्लो बढ़े

अगर आप ब्लड फ्लो बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे नसों में ब्लॉकेज को खोलने में मदद मिलती है, और नसों में रक्त का संचार बिना रुकावट के होता है। इससे नसों में दर्द  की समस्या दूर हो जाती है। हल्दी के अलावा अनार, प्याज, लहसुन, अदरक आदि का सेवन भी ब्लड फ्लो बढ़ाने में बहुत लाभकारी है।

नसों और नसों के आसपास मांसपेशियों की सिकाई

सूजन को कम करने का अगर कोई सबसे प्रभावी घरेलू नुस्खा है तो वह है सिकाई करना। खासकर अगर आप गर्म सिकाई करते हैं, तो इससे सूजन को दूर और दर्द से जल्द राहत मिलती है। आप इसके लिए हॉट बैग का प्रयोग कर सकते हैं या फिर तवा गर्म करके किसी सूती कपड़े से  (Causes of nerve pain in neck ) गर्दन की नसों और मांसपेशियों की सिकाई कर सकते हैं। इससे ब्लड नसों में दौड़ने लगता है।

इसे भी पढ़ें: तिल हटाने के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें अरंडी का तेल , 1 हफ्ते में तिल हो जाएगा गायब

सेब का सिरका पिएं

सेब जितना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। उतना ही सेब का सिरका पीना नसों के दर्द में आराम देता है। सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम होता है जो नसों के दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है। इसके अलावा सेब साइडर सिरका एंटी इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरपूर होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। टेस्ट के लिए 1 टीस्पून शहद डालें। अच्छी तरह से मिलाकर इसे पी लें। एक हफ्ते तक दिन में दो बार पीने से नसों का दर्द (apple cider vinegar) कम हो जाता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में गर्दन की नसों का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में बताया गया है। आर्टिकल में बताई गई जानकारी एक सामान्य ज्ञान पर आधारित है। फास्ट खबरें इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है‌। इसको इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

One thought on “गर्दन की नसों के दर्द ने कर रखा है परेशान, ये 6 घरेलू नुस्खें बनेंगे आपकी समस्या का समाधान”

Leave a Reply

Your email address will not be published.