Aloe vera juice For Weight Loss : चेहरे की समस्या, पेट और स्वास्थ्य से जुड़ी प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए अक्सर एलोवेरा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। कुछ लोग एलोवेरा का सेवन सलाद या सिरप के तौर पर करते हैं। वहीं, कुछ लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं। नियमित तौर पर एलोवेरा का जूस पीने से वजन और मोटापा घटाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, सी, ई, फोलिक एसिड, कैल्शियम, कॉपर, सोडियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा जूस  ( Benefits of aloe vera juice ) का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट होता है, जिससे वजन और मोटापा घटाने में मदद मिलती है। आइए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि (Aloe vera juice For Weight Loss in hindi )वजन घटाने के लिए एलोवेरा का जूस का सेवन कैसे करना चाहिए?

वजन घटाने के लिए कैसे पिएं एलोवेरा का जूस?Aloe vera juice For Weight Loss

Aloe vera juice For Weight Loss

एलोवेरा और नींबू का जूस

आप एलोवेरा में नींबू मिक्स करके भी घर में जूस बना सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल को 1 गिलास पानी में मिक्स कर लें और इसमें 1 नींबू निचोड़ दें। चाहें तो इसे मिक्सी में एक बार घुमा लें। अगर टेस्ट अच्छा नहीं लग रहा है तो थोड़ा नींबू डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्दन की नसों के दर्द ने कर रखा है परेशान, ये 6 घरेलू नुस्खें बनेंगे आपकी समस्या का समाधान

पानी के साथ एलोवेरा जूस

आज बाजार में कई कंपनियों के एलोवेरा जूस मौजूद हैं। अगर आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जूस का सेवन कर रहे हैं, तो इसे थोड़ा पानी में मिलाकर पिएं। कई बार लोगों को एलोवेरा का स्वाद पसंद नहीं आता है, ऐसे में आप एलोवेरा जूस में थोड़ा सा काला नमक डालकर सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए कब पियें एलोवेरा जूस – Aloe vera juice For Weight Loss

Aloe vera juice For Weight Loss

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग एलोवेरा जूस का सेवन रात को सोने से पहले करते हैं। हालांकि ये प्रक्रिया बहुत ही गलत है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद में असिस्टेंट प्रोफेसर आर यादव का कहना है कि वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन हमेशा खाली पेट करना चाहिए। आप सुबह गुनगुने पानी के साथ 2 चम्मच एलोवेरा जूस डालकर पी सकते हैं।

आप चाहें तो एलोवेरा जूस को अपने नाश्ते के साथ भी ले सकते हैं। अगर आप नाश्ते में एलोवेरा जूस का सेवन कर रहे हैं, तो ज्यादा तेल और मसाले वाला खाना खाने से बचें।

इसे भी पढ़ें : चेहरे की टैनिंग से मिलेगा छुटकारा फटाफट इस्तेमाल करें गुलकंद के ये 3 फेस पैक

कुछ लोगों को एलोवेरा से एलर्जी होती है इसलिए हमेशा इसके जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। अगर आप प्रेगनेंट हैं या शिशु को स्तनपान करवा रही हैं, तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इसके नुकसान के बारे में जानकारी अवश्य लें। दरअसल, एलोवेरा जूस में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो गर्भाशय के संकुचन और नवजात में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से संबंधित समस्या का कारण बन सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी एक सामान्य ज्ञान पर आधारित है। फास्ट खबरें इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है इसको इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें: महिलाएं रोज इस तरह करें गुड़ का सेवन, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे

One thought on “Weight Loss Tips : इस तरह पिएं एलोवेरा जूस, वजन घटाने में मिलेगी मदद”

Leave a Reply

Your email address will not be published.