Coconut Husk Benefits in hindi : नारियल के एक नहीं कई असरदार फायदे हैं। इसके रोजाना सेवन से हमारे बाल और त्वचा में हमेशा निखार आता है। नारियल के चमत्कारी गुणों से लगभग हर कोई वाकिफ होगा लेकिन नारियल के छिलके की विशेषताएं कम ही लोग जानते हैं। अकसर देखा गया है कि नारियल के सेवन के बाद लोग इसके छिलके  को फेंद देते हैं। नारियल के छिलके ( coconut peel ) को फेंकना नहीं चाहिए। इसका इस्तेमाल कर आप अपनी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

आइये इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताते हैं नारियल जटा भस्म के फायदे , नारियल के छिलकों के अद्भुत फायदे और इसको किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

नारियल के छिलके के फायदे – Coconut Husk Benefits in hindi

नारियल के छिलके से बवासीर का इलाज

Coconut Husk Benefits in hindi

नारियल के छिलके का इस्तेमाल बवासीर की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी क‍िया जाता है। यह बवासीर के मस्से की दवा है नार‍ियल के छ‍िलके को जलाकर पाउडर बनाकर रख लें। रोजाना इस पाउडर को खाली पेट पानी से साथ या छाछ के साथ सेवन करने से बवासीर की समस्‍या दूर हो जाएगी। आपको इस पाउडर को कुछ दिनों तक रोजाना इस्तेमाल करना होगा। नार‍ियल के छिलके  में मौजूद फाइबर शरीर की कई समस्‍याओं को दूर करता है।

इसे भी पढ़ें: Tingling in hands feet in hindi: हाथों और पैरों में झनझनाहट को ना करें नजरअंदाज , इन डाइट को अपनाकर मिलेगा जल्द आराम

नारियल की जटा से बाल काले करना

Coconut Husk Benefits in hindi

नारियल का छिलका सफेद बालों को काला करने में भी काम आता है। नारियल के छ‍िलके को कढ़ाई में गरम कर इसका पाउडर बनाएं। इस पाउडर को नारियल तेल में मिलाएं। इस घोल को बालों पर लगाने से बाल काले हो जाएंगे। घोल लगाने के एक घंटे बाद बालों को धो लें। ये बालों के लिए बेहद फायदेमंद है।

पीर‍ियड्स में राहत दिलाने में नार‍ियल का छिलका है वेहद फायदेमंद

Coconut Husk Benefits in hindi

नारियल का छिलका पीर‍ियड्स में होने वाले दर्द की समस्‍या में राहत दिलाता है। आपको वस नार‍ियल के छ‍िलके को जलाकर इसका बारीक पाउडर तैयार कर लेना है। इसे पानी के साथ पीने से दर्द में राहत मिलती है। अगर आपको इससे एलर्जी होती है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें।

इसे भी पढ़ें: Superfoods for winter : ठंड से बचने के लिए रोज कीजिए इन 8 चीजों का सेवन, शरीर को मिलेगी अंदरूनी गर्मी

सूजन दूर करने के लिए नारियल का छिलका है बेहद फायदेमंद

Coconut Husk Benefits in hindi

अकसर चोट लगने पर हम नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। चोट लगने पर सूजन वाली जगह पर भी हम नारियल का तेल लगाते हैं। आप नारियल की जटा की राख से भी चोट की सूजन दूर कर सकते हैं। Coconut Husk Benefits in hindi आप नारियल के छिलके का पाउडर बनाकर इसे हल्दी में मिलाकर सूजन वाली जगह लगाना चाहिए, इससे सूजन कम होती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में आपके बालों में भी हो रही है ऐसी परेशानी तो अपनाएं इन उपायों को जल्द मिलेगा फायदा

दातों को चमकदार बनाता है नारियल का छिलका

दातों के पीलेपन की समस्या लोगों में आम हैं। नारियल के छिलके (coconut husk) के इस्तेमाल से आप दांतों का पीलापन भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको नार‍ियल की जटाओं को जलाकर इसका पाउडर बनाना होगा। इस पाउडर में सोडा मिलाकर दातों पर हल्के हाथ से मालिश करें। कुछ दिनों में आपको इसका असर दिख जाएगा।

Disclaimer : इस लेख में Nariyal ke chhilke ke fayde के वारे में दी गई जानकारियां, टिप्स, सुझाव सामान्य जानकारी देने और सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इन घरेलू नुस्खों और खानपान की आदतों पर निर्भर रहने से पहले कृपया किसी चिकित्सक की सलाह जरूर ले लें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *