Global Family Day 2022 : आज 1 जनवरी 2022 है। नए साल की शुरुआत हो चुकी है और आज ही के दिन ग्लोबल फैमिली डे दिवस घोषित किया गया था। ग्लोबल फैमिली डे को शांति और साझा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य इस विचार पर विचार करके और इसे बढ़ावा देकर शांति का संदेश फैलाना है कि पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है ताकि दुनिया को सभी के लिए रहने के लिए बेहतर स्थान बनाया जा सके। Global Family day 2022 in Hindi आमतौर पर 1 जनवरी को लोग नए साल के संकल्प करते हैं, जैसे धूम्रपान छोड़ना, झूठ बोलना बंद करना, जल्दी जागना आदि। इसी तरह, प्रेम और शांति को बढ़ावा देने के लिए, वैश्विक परिवार दिवस अस्तित्व में आया।

Global Family day 2022 in Hindi | ग्लोबल फैमिली डे क्यों मनाया जाता है ?

Global Family Day 2022इस दिन को मनाने का सबसे बड़ा कारण है कि पूरे दुनिया (World) शांति स्थापित करें। इस दिन हम सब अपने परिवार के साथ मिलकर बैठे अपने विचारों को शेयर करें और एक अच्छा समाज का निर्माण करने में सहयोग दें। परिवार हमारे जीवन में एक खास स्थान रखता है खुशी हो दुख हो या कैसी भी स्थिति हो परिवार हमेशा हमेशा खड़ा रहता है।

Global Family Day की शुरुआत कब हुई

ग्लोबल फैमिली डे की शुरुआत 1997 में हुई। Global Family Day को पीस और शेयरिंग डे भी बोला जाता हैं। आज के समय में जहां परिवार बिखर रहा है, वही लोग अपने में ही मशरूफ है तो इस दिन का महत्व अपने आप में कई गुना बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: Upstox kya hai in hindi | Upstox से पैसे कैसे कमाएं | Upstox में Demat Account कैसे खोलें

ग्लोबल फैमिली डे का उद्देश्य क्या है?

इस दिवस का उद्देश्य विश्व शांति है। इस दिन परिवार के लोग साथ आयें और एकजुट समाज की रचना करें, यही इस दिवस का उद्देश्य है। परिवार हमारे जीवन में एक वरदान है इससे इनकार नहीं किया जा सकता, इसलिए आज के दिन को उनकी खुशी के लिए देना ही ग्लोबल फैमिली डे का उद्देश्य है।

ग्लोबल फैमिली डे को कैसे सेलिब्रेट करें ( How to celebrate Global Family day 2022 )

ग्लोबल फैमिली डे एक वार्षिक अवलोकन है जिसका उद्देश्य इस विचार को बढ़ावा देना है कि पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है और हमें शांति से रहना चाहिए। हमें अपने परिवार के सदस्य के रूप में सभी के लिए प्यार और देखभाल करनी चाहिए। नवंबर 1997 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक घोषणा की कि नई सहस्राब्दी के पहले वर्ष को विश्व के बच्चों के लिए शांति और अहिंसा की संस्कृति के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय दशक के शुभारंभ को देखना चाहिए और इस दशक की शुरुआत होनी चाहिए। फैमिली ग्लोबल डे “शांति का एक दिन”। नवंबर 1999 में संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों को भाग लेने का औपचारिक निमंत्रण भेजा गया था। हालांकि सार्वभौमिक रूप से नहीं अपनाया गया।

इसे भी पढ़ें: Patna High Court Recruitment 2021: पटना हाईकोर्ट में डिस्‍ट्र‍िक जज के पदों पर बंपर वैकेंसी, यहां से करें डायरेक्‍ट आवेदन

इस अवलोकन को वार्षिक कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया

यह पहला “शांति का दिन” इतना महत्वपूर्ण माना जाता था। 2001 में संयुक्त राष्ट्र ने इस अवलोकन को वार्षिक कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया। लोग इस दिन को जरूरतमंद लोगों के साथ भोजन बांटकर मनाते हैं। कई लोग ऐसे संगठनों को दान देते हैं जो गरीब लोगों की सेवा करते हैं। देश, धर्म, नस्ल, राजनीतिक संबद्धता और त्वचा के रंग के बावजूद, सभी परिवार भोजन साझा करने और उपहार देने के लिए वर्ष के प्रत्येक दिन इकट्ठा होते हैं। यह एक विश्वव्यापी घटना है जिसका धार्मिक रूप से परिवारों द्वारा पालन किया जाता है। कुछ देशों में, यह प्रथा इस विश्वास से उत्पन्न होती है कि नए साल के प्रत्येक पहले दिन का स्वागत परिवार द्वारा समाज की एक एकल इकाई के रूप में किया जाना चाहिए।

एक परिवार में विभिन्न आयु स्तरों, हितों और चरित्र लक्षणों के लोग होते हैं, गलतफहमी से बचा नहीं जा सकता है। इसके बावजूद, वे सभी इस विशेष दिन को शांति और क्षमा में इकट्ठा करते हैं। जैसा कि कहा जाता है, “संयुक्त हम खड़े हैं, विभाजित हम गिर जाते हैं,” परिवार एक के रूप में एकत्र करता है। वैश्विक परिवार दिवस की यही कामना करते हैं, दुनिया को एक परिवार के रूप में एकजुट देखना।

Global Family Day FAQ:

Q:  वैश्विक परिवार दिवस (Global Family day) कब मनाया जाता है?

Ans: 1 जनवरी

Q:  ग्लोबल फैमिली डे का उद्देश्य क्या है?

Ans:  इस दिवस का उद्देश्य विश्व शांति है। इस दिन परिवार के लोग साथ आयें और एकजुट समाज की रचना करें, यही इस दिवस का उद्देश्य है। परिवार हमारे जीवन में एक वरदान है इससे इनकार नहीं किया जा सकता, इसलिए आज के दिन को उनकी खुशी के लिए देना ही ग्लोबल फैमिली डे का उद्देश्य है।

Q: ग्लोबल फैमिली डे को और किस नाम से जाना जाता है?

Ans: इसे वनडे ऑफ पीस एंड शेयरिंग नाम से भी जाना जाता है।

Q:  ग्लोबल फैमिली डे की शुरुआत कब हुई?

Ans:  ग्लोबल फैमिली डे की शुरुआत 1997 में हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *