Hair fall in Men : आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली में महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए ही बाल का झड़ना आम बात है लेकिन पुरुषों में ये समस्या ज्यादा तेजी से बढ़ती है। अक्सर मर्दों के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं और 35-40 की उम्र तक आते-आते कई पुरुष पूरी तरह गंजे हो जाते हैं। इसकी वजह से वो जवानी में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। गंजेपन की वजह से उन्हें अपना लुक खराब लगने लगता है और वो कॉन्फिडेंस की कमी और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

पुरुषों में हेयरलॉस पोषण की कमी, हार्मोनल बदलाव, तनाव, प्रदूषण, धूम्रपान और आनुवांशिकी की वजह (Reasons of Baldness in Men in hindi)से हो सकता है। इस समस्या का कोई इलाज नहीं है। हालांकि शुरुआत में ही अगर लक्षणों पर ध्यान दे दिया जाए तो बालों के झड़ने को रोका जा सकता है। अगर आप भी कम उम्र में बाल झड़ने से परेशान हैं तो अपनी जीवनशैली में बदलाव कर आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बार-बार छींंक आने से है परेशान तो अपनाए पुदीना के ये 5 घरेलू इलाज , जानें इसे प्रयोग करने के आसान तरीके

Hair fall in Men क्या कहती है रिसर्च

Hair fall in Men

अमेरिका के ओहियो यूनिवर्सिटी में त्वचाविज्ञान की प्रोफेसर डॉ सुसैन मैसिक के मुताबिक, कुछ तरह के इलाज बालों के झड़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकते हैं और बालों को फिर से उगाने में मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास बालों के झड़ने से परेशान कम उम्र के लोग सबसे ज्यादा आते हैं क्योंकि वो इससे काफी चिंतित होते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए शुरुआत में ही ज्यादा से ज्यादा बलों को बचाना जरूरी है। संतुलित आहार और टॉपिकल मिनोक्सिडिल ( एक प्रकार का केमिकल सॉल्यूशन) ऐसे दो तरीके हैं जिनकी मदद से बालों का झड़ना खासकर पुरुषों में गंजेपन को रोका जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Rama Tulsi Benefits : बीमारियां नहीं आएंगी पास अगर हर सुबह करेंगे रामा तुलसी के पत्तों का सेवन

मैसिक ने कहा कि प्रोटीन और आयरन से भरपूर संतुलित आहार इस परेशानी से निजात दिलाने में काफी मदद कर सकता है। बालों का झड़ना तनाव और एलोपेसिया एरीटा नाम की एक ऑटोइम्यून बीमारी की वजह से हो सकता है। 21 साल की उम्र से पहले 25 प्रतिशत पुरुषों में बाल झड़ने के लक्षण दिखने लगते हैं और उसके बाद 70 प्रतिशत लोगों में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

आदमियों को क्यों घेरता है गंजापन (Reasons of Baldness in Men)

आदमियों में गंजापन डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) हार्मोन की वजह से होता है। जो बालों के रोम छिद्रों को सिकोड़ देता है जिससे बाल पतले हो जाते हैं और बड़ी आसानी से गिरने लगते हैं। पुरुषों में ये ज्यादातर हेयरलाइन, कनपटी और सिर के ऊंपरी हिस्से पर होता है। हालांकि बाल धीरे-धीरे झड़ते हैं और इस दौरान जितना जल्दी इसे रोक लिया जाए, उतना बेहतर है।

इसे भी पढ़ें: घर के आसपास लगे इस खास फूल की पत्तियां हैं कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका

खानपान रोक सकता है गंजापन (Diet to stop baldness)

अंडे, पालक, बीफ, छोले, कद्दू के बीज और काली बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करेगा। हेयर फॉलिकल्स प्रोटीन और आयरन से बनते हैं जो शरीर को बालों के विकास से जुड़ी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुँचाने में मदद करता है। जब शरीर को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है तो जो बाकी प्रोटीन होता है उसका इस्तेमाल शरीर के अन्य कामों के लिए किया जाता है और इस वजह से बालों को प्रोटीन नहीं मिल पाता।

बालों का ऐसे रखें ख्याल (Hair Care tips)

अगर आप प्राकृतिक और सौम्य तरीके से अपने बालों की देखभाल करते हैं तो आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है। बालों को सुखाने के लिए ड्रायर और स्टाइलिंग के लिए तरह-तरह की मशीनों और केमिकल का इस्तेमाल उन्हें अंदर से नुकसान पहुंचाता है। इससे बालों के गिरने की संभावना बढ़ जाती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *