क्या आप भी फिट रहने के लिए सिर्फ वजन कम करने पर ध्यान देते हैं अक्सर देखा जाता है कि जो लोग फिट रहने की कोशिश करते हैं वो सबसे पहले अपना वजन कम करने की सोचते हैं। कई लोगों को आपने भी देखा होगा कि वो जिम सिर्फ अपना वजन संतुलित रखने या फिर मोटापा ना आए इसलिए जाते हैं। आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास इतना टाइम नहीं है कि हम जिम जाए और वहां पर जाकर एक्सरसाइज करें और अपने वजन को कम करें। हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे Home Gym Machine के बारे में बताइए जिसका इस्तेमाल आप आसानी से घर पर भी कर सकते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि वजन कम करने के लिए Multi Gym Machine का इस्तेमाल किया जाता है लकिन लोग अक्सर उन्हीं मशीनों का इस्तेमाल करना बेहद   पसंद करते हैं जिनसे उनका वजन कम समय में ज्यादा से ज्याद घट सके। हम आपको इस लेख के माध्यम से  Exercise Machine for Home के बारे में जानकारी देंगे जो आपका वजन कम करने में आपका पूरी तरह से मदद करेगा।

Home Gym Machine

यहां हम आपको कुछ ऐसे Gym Machine के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से घर बैठे अपना वजन कम कर सकते हैं।

ग्रुप साइकिलिंग बाइक (Group Cycling Bikes)

Home Gym Machine

Buy Now From Amazon

ज्यादातर जिमों में Cycle Exercise Machine  होती है, लेकिन उससे भी ज्यादा फायदेमंद और फिटनेस के लिए ग्रुप साइकिलिंग बाइक होती है। क्रिस्टा पोपोवाइच जो कि फिटनेस एक्सपर्ट है उनके मुताबिक, ग्रुप साइकिलिंग बाइक आपको फिट रखने के लिए उन साइकिलिंग से बेहतर है जो सिंगल होती है। इन बाइक में आप अपने मुताबिक सीट को किसी भी तरह से सेट कर सकते हैं।

इसके साथ ही इन बाइक में पैडल काफी आराम से चलते हैं क्योंकि इन्हें सड़कों के लिए नहीं बनाया जाता। लगातार साइकिलिंग करने से आपका वजन भी कम होगा साथ ही आपको हमेशा स्वस्थ  रहने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़े: Vajan kam kaise karen – 7 दिन में 5 किलो वजन कम कैसे करें

रोइंग मशीन (Rowing Machine)

Buy Now From Amazon

जिम में वर्कआउट करने के लिए आपको जिम में एक से बढ़ कर एक भारी भरकम मशीनें दिख जाएंगी। जिसमें आपको रोइंग मशीन जिसे रोवर के नाम से भी जाना जाता है, वह भी रखी मिलेगी। आपने भी जिम में रोइंग मशीन पर वर्कआउट जरूर किया होगा अगर नहीं किया तो आप भी रोइंग मशीन पर वर्कआउट जरूर करें।

रोइंग मशीन आपका वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस मशीन पर एक्सरसाइज करना एक तरह से एरोबिक एक्सरसाइज करने के बराबर ही है। इसके साथ ही आपका दिल भी हमेशा स्वस्थ रहेगा। इस मशीन को आप आसानी से घर पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़े: व्हे प्रोटीन क्या है और यह कैसे बनता है , जानिए व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान

ट्रेडमील (Treadmill)

Buy Now From Amazon

अधिकतर सभी जिम में एक्सरसाइज करने के लिए  ट्रेडमील (Treadmill) जरूर दिखती है। वैसे देखा जाए तो ट्रेडमील पर एक्सरसाइज करना एक तरीके की रनिंग ही होती है जो एक जगह पर ही करनी होती है। अगर आप भी अपने आप को फिट रखने के लिए वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए ट्रेडमील काफी फायदेमंद है। ट्रेडमील एक ऐसी मशीन है जिससे आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं, इससे आपका वजन भी जल्दी घटने में मदद मिलेगी।

ऑटोमेटिक ट्रेडमील मशीन में आप अपने मुताबिक स्पीड को बढ़ा और कम कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेडमील से आपका स्टैमिना भी बढ़ता है जो आपको फिट रखने में मदद करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *