Home Loan Tips : महंगाई के दौर में पैसों की बचत करके मकान खरीद पाना मुमकिन नहीं होता इसलिए तमाम बैंकों और‍ वित्‍तीय संस्‍थाओं की ओर से होम लोन ऑफर किया जाता है। होम लोन के जरिए आपको मकान खरीदने के लिए एकमुश्‍त पैसा मिल जाता है, जिसे आपको बाद में ईएमआई के रूप में चुकाना पड़ता है। अगर आप भी मकान के लिए होम लोन ( Home Loan Tips in hindi ) लेने की तैयारी में हैं तो कुछ बातों को जरूर जान लें ताकि लोन के मामले में किसी तरह की गड़बड़ न हो और बाद में आपको अपने फैसले पर पछताना ना पड़े।

डिस्‍काउंट और ऑफर – Home Loan Tips

Home Loan Tips

इन दिनों फेस्टिव सीजन में कई बैंक लोन पर तमाम डिस्‍काउंट और ऑफर्स लेकर आती हैं। लेकिन सिर्फ आकर्षक ऑफर्स देखकर ही प्रभावित न हों, पहले उस ऑफर के बारे में सब कुछ अच्‍छी तरह से पता कर लें। जल्‍दबाजी में कोई भी फैसला लेना आपको मुश्किल में डाल सकता है।

इसे भी पढ़ें: ATM Cash Withdrawal Charge : ATM से कैश निकालने पर कट रहे हैं 24 रुपये, इस ट्रिक को अपनाकर बचाएं ये चार्ज

अनुभवी लोगों की मदद लें

जब भी आप लोन लेने जाएं, तो अपने साथ किसी अनुभवी व्‍यक्ति को साथ जरूर लेकर जाएं ऐसा व्‍यक्ति जो आपसे पहले होम लोन ले चुका हो, उस व्‍यक्ति को लोन से जुड़ी सही और गलत चीजों के बारे में अंदाज हो जाता है। लोन कितना होगा, कितने समय के लिए होगा, लोन लेते समय कोई। हिडन चार्ज तो नहीं है, इन सभी बातों के बारे में आपको उससे जानकारी मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: Dormant Bank Account : अपने किसी बंद पड़े बैंक अकाउंट को फिर से करना चाहते हैं एक्टिव तो यहां जानें पुरा प्रोसेस और झट से करें चालू

ब्‍याज की तुलना करें

जब भी आप लोन लेने के लिए जाएं तो एक बार तमाम बैंकों के ब्‍याज का पता कर लें और आपस में ब्‍याज की तुलना करें। इससे आपको ये पता चल जाएगा कि लोन का ब्‍याज किस बैंक में कम है। ये जानकारी आपको बैंक में जाकर, कॉल के जरिए या बैंक की वेबसाइट से हो जाएगी।

छोटी ईएमआई के फेर में न पड़ें

जब भी आप लोन लेते हैं तो ब्‍याज के साथ उस रकम को मासिक ईएमआई के रूप में चुकाते हैं। आप जितने ज्‍यादा सालों के लिए लोन लेंगे, उतनी छोटी ईएमआई बन जाएगी लेंकिन इसके बदले में आपका बहुत सारा ब्‍याज बैंक तक जाएगा। छोटी ईएमआई के फेर में पड़कर ज्‍यादा ब्‍याज देना समझदारी नहीं है। इसलिए लोन उतना ही लें, जिसकी ईएमआई आप आसानी से कम समय में चुका सकें।

इसे भी पढ़ें: जानिए कैसे हुई देश के सबसे बड़े बैंक SBI की शुरुआत ? 200 साल पुराना है इतिहास ,पहले था नोट छापने का अधिकार

फोर्स क्‍लोजिंग चार्ज

अगर आप होम लोन 20 सालों के लिए लेते हैं और अचानक आपके पास कहीं से बीच में ही पैसों की जुगाड़ हो जाती है और आप उस पैसे को भरकर लोन को समय से पहले ही बंद करवाना चाहते हैं, तो आपको प्रिंसिपल अमाउंट यानी बचे हुए अमाउंट पर कितना फोर्स क्‍लोजिंग चार्ज देना होगा, इसके बारे में पहले से पता कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *