IB recruitment 2022 : इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में कई पदों पर वैकेंसी निकली गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए जॉब (IB jobs 2022) नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों पर अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं। कंप्यूटर साइंस और सूचना प्रौद्योगिकी के विषयों में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड- II के खाली पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। IB recruitment 2022 in hindi मे अप्लाई करने की आखिरी तारीख 7 मई 2022 है। आधिकारिक वेबसाइट http://mha.gov.in या http://ncs.gov.in के माध्यम आवेदन कर सकते हैं। आवेदन भर्ती से संबंधित सभी जानकारी आगे दी गई है। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 150 पदों को भरा जाएगा।

आईवी भर्ती 2022 शैक्षणिक योग्यता  (IB recruitment 2022 Educational Qualifications)

IB recruitment 2022

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स या भौतिकी के साथ साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन या कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications) से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देख सकते हैं।उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले पात्रता की जांच कर लें। अयोग्य उम्मीदवारों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: UGC Big Announcement 2022 | यूजीसी में अब एक साथ दो फुलटाइम डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र , जानें यूजीसी के अध्यक्ष ने इसपर क्या कहा

IB recruitment 2022 वैकेंसी डिटेल्स (Vacancy Details)

  • कुल पदों की संख्या -150
  • कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी -56 पद
  • इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन -94 पद

IB vacancy 2022 आयु सीमा (Age Limit)

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 7 मई को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2022 आवेदन शुल्क (Application Fees)

सामान्य (General), ओबीसी (OBC), ईडब्ल्यूएस (EWS) कैटगरी से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है। सभी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, महिला उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।

इसे भी पढ़ें: JSSC Recruitment 2022 | झारखंड कर्मचारी चयन आयोग में नौकरी पाने का सुनहरा मौका , जानिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

  • उम्मीदवारों का चयन गेट मार्क्स और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।
  • गेट स्कोर का वेटेज 1000 है और इंटरव्यू 175 मार्क्स का होगा।
  • इंटरव्यू के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक / एप्टीट्यूड टेस्ट में उपस्थित होना होगा।
  • उसके बाद फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.