Laptop Battery Care Tips : अगर आपके लैपटॉप में बार-बार बैटरी खराब होने की समस्या आ रही है या फिर लैपटॉप ओवरहीट हो रहा है तो इसके पीछे जरूरी नहीं कि कंपनी की तरफ से कोई फॉल्ट हो। दरअसल कई बार लैपटॉप यूजर्स इस तरह से लैपटॉप को इस्तेमाल करते हैं कि उसमें समस्या आने लगती है हालांकि अगर कुछ टिप्स फॉलो किया जाए तो लैपटॉप की बैटरी और लैपटॉप के इंटरनल पार्ट्स को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। अगर आप भी अपने लैपटॉप को ब्रांड न्यू कंडीशन में बनाए रखना चाहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ आसान से टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप का लैपटॉप सालों साल चलेगा और इसकी बैटरी भी खराब नहीं होगी।

Laptop Battery Care Tips लैपटॉप की बैटरी को लंबे समय तक चलाने का 7 आसान टिप्स

Laptop Battery Care Tipsएग्जॉस्ट टेबल का करें इस्तेमाल

मार्केट में लैपटॉप के लिए एग्जॉस्ट प्लेटफार्म और टेबल्स मौजूद है। इसका इस्तेमाल करने से लैपटॉप में जनरेट होने वाली हीट आसानी से बाहर निकल जाती है और लैपटॉप कूल बना रहता है। यह लैपटॉप कूलर मार्केट में आसानी से उपलब्ध है इन्हें 500 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक आसानी से खरीदा जा सकता है। इनका इस्तेमाल लगातार करने से बैटरी लंबे समय तक बनी रहती है और इंटरनल पार्ट्स को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

Laptop Battery Care Tips वुडन टेबल पर रख कर करें काम

अगर आप एग्जॉस्ट टेबल या प्लेटफार्म नहीं खरीद रहे हैं तो आप वुडन टेबल का इस्तेमाल करें वुडन टेबल पर लैपटॉप की हीट आसानी से पास हो जाती है और एयर फ्लो भी बना रहता है जिससे लैपटॉप के अंदर हीट नहीं रोक पाती है और लैपटॉप अच्छी तरह से काम करता रहता है। जब लैपटॉप में ज्यादा हीट इकट्ठी हो जाती है तो यह बैटरी पर भी दबाव डालता है। अगर ऐसा लंबे समय तक किया जाए तो बैटरी की क्षमता कम हो जाती है और इसे बार-बार चार्ज करना पड़ता है साथ ही साथ कुछ ही महीनों में यह खराब होने लगती है जिसे बदलवाने में आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गूगल आपकी कौन-कौन सी जानकारी को सेव कर रहा है | ऐसे मिनटों में करें पता

ऐसे में आपके लैपटॉप में किसी तरह की समस्या ना हो इस बात को सुनिश्चित करने के लिए आप हमेशा वुडन टेबल का ही इस्तेमाल करें यह मार्केट में आसानी से मिल जाती है साथ ही साथ आजकल लैपटॉप के लिए कस्टमाइज वुडन टेबल भी उपलब्ध है।

Laptop से बैकग्राउंड ऐप्स को करें क्लोज

इसके अलावा आपको अपने लैपटॉप की बैटरी के सेव करने के लिए बैकग्राउंड में चल रहे सभी ऐप्स को भी क्लोज करना होगा। इन बैकग्राउंड ऐप्स की वजह से बैटरी ज्यादा कंज्यूम होती है। इसे बंद कर देने से बैटरी लाइफ की खपत कम होगी और आपकी लैपटॉप जल्दी जल्दी डिस्चार्ज भी नहीं होगा।

बैटरी को पूरी तरह ख़त्म ना होने दें

कई बार हम आलस के चलते बैटरी Low होने पर भी चार्जर नहीं लगाते ऐसा करने से लैपटॉप पूर्णतः से बंद हो जाता है इस कारण से बैटरी के सेल्स कमज़ोर होते है और बैटरी लाइफ कम होती है।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp New Features 2022 | WhatsApp से नए अपडेट के बाद हट जाएंगे ये जरूरी फीचर्स

Laptop Battery Care Tips लैपटॉपको ओवर चार्ज ना करें

अक्सर हम लैपटॉप को चार्ज पर लगा कर भूल जाते है और दूसरे कामो में व्यस्त हो जाते है जिस कारण लैपटॉप 100 % चार्ज होने बाद भी बंद नहीं करते। ऐसा करने से बैटरी की लाइफ पर असर होता है। बेहतर बैटरी लाइफ के लिए लैपटॉप 100 % चार्ज होते ही हटा दीजिये।

अनुपयोग सॉफ्टवेयर और प्रोसेस को बंद करें

हमारे लैपटॉप में कई ऐसी ऍप्लिकेशन्स या सॉफ्टवेयर डौन्लोडेड होते है जिनकी हमे आवश्कयता नहीं होती। वो बेकार के सॉफ्टवेयरस आपके लैपटॉप की बैटरी को कम कर रहे होते है। इसीलिए जो सॉफ्टवेयर इस्तिमाल में नहीं आते उन्हें अनइंस्टॉल करें या बंद कर दे।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp New Features 2022 in Hindi | व्हाट्सऐप पर आ रहे हैं ये शानदार फीचर | एंड्रॉयड से आईफोन पर होगी चैट ट्रांसफर

पावर सेविंग मोड पर रखें लैपटॉप

लैपटॉप की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको अपना लैपटॉप हमेशा पावर सेविंग मोड पर रखना चाहिए। इसके लिए आप लैपटॉप की टास्‍कबार में बने बैटरी के सिंबल पर राइट क्लिक करें। ऐसा करने पर एक बॉक्‍स खुल कर सामने आएगा, जिसमें बैटरी की सेटिंग्‍स को आप बदल सकते हैं। बेहतर होगा कि आप बेस्‍ट बैटरी लाइफ के लिए पावर मोड को बैलेंस रखें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया लैपटॉप की बैटरी कैसे सेव करें? हमने आपको कुछ आसान उपाय बताएं जिसके द्वारा आप अपने लैपटॉप की बैटरी सेव कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *