अगर आप इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स हैं, और इस सोशल नेटवर्किग साइट (Social networking ste) का इस्तेमाल करते हैं। तो आप इससे सिर्फ मनोरंजन के लिए इस्तेमाल न करें, आप इस प्लेटफाॅर्म से कमाई भी (earn money from instagram) कर सकेंगे। जी हां.. Instagram के जरिए आप पैसे कमा (Earn money) सकते हैं। अगर आपके पास बहुत ज्यादा फॉलोवर्स नहीं है, तब भी आप कमाई कर सकते हैं (lnstagram se paise kaise kamaye 2022)। 1,000 फॉलोवर्स में भी आपको पैसे मिलेंगे। इस प्लेटफॉर्म पर सेलिब्रिटीज एक-एक पोस्ट के लाखों-करोड़ों रुपए लेते हैं। अपने पेज पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करके ये सेलिब्रिटी बड़ी राशि जुटाते हैं।

lnstagram se paise kaise kamaye 2022

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2022 (Instagram se paise kaise kamaye in hindi)

आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे के इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Instagram In Hindi)। इंस्टाग्राम से जो Earning होती है उसे स्पांसरशिप कहते है। मतलब जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी प्रोडक्ट या ब्रांड की एडवर्टिजमेंट करते है, तब इसके बदले ऐड कम्पनी हमें पैसे देती है। जिससे हमारी इंस्टाग्राम से मोटी कमाई होती है। अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में हमने स्टेप बाय स्टेप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी आपको बताया है इसे पूरा पढ़ें।

Instagram से पैसे कमाने के लिए क्या करें? (lnstagram se paise kaise kamaye 2022)

इंस्टाग्राम पर पैसे किस तरह से कमाए जा सकते हैं। यानी ऐसा क्या करेंगे कि आप इंस्टा पर पैसा कमा सकें। ये जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। लेकिन इससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पैसा कमाने के लिए तैयार कैसे करें। क्योंकि इंस्टाग्राम अकाउंट भी कई तरह के होते हैं। इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए Instagram बिजनेस प्रोफाइल आपको बनाने होंगे। आइए जानते हैं इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट क्या है? इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं?

इसे भी पढ़ें: Mutual Fund kya hai in Hindi | म्यूचुअल फंड क्या है और इसके फायदे | म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

Instagram बिजनेस प्रोफाइल क्या है? (Instagram page se kaise paise kamaye)

ये Instagram बिल्कुल फ्री प्लेटफॉर्म है। आप यहां अपना business account बनाकर अपने Instagram पेज पर ads लगा सकते हैं और उनसे पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आपके followers कब कब online रहते हैं, उनका देश और city कौन सा है। इसके बारे में भी पता लग जाता है। आपकी कौन सी पोस्ट कितने लोगों ने देखी है और कितने impression आए हैं, इसके बारे में भी आपको जानकारी मिल जाएगी। इससे आपका बिजनेस बहुत improve हो सकता है। आप अपने इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट से पैसा कमा सकते हैं।

Instagram बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं? (How to Create an Instagram Business Account)

  • सबसे पहले Instagram open करें। आपके सामने पेज खुलेगा जहां sign up करें या log in करें लिखा होगा।
  • यहां आपसे फोन नंबर और email मांगा जाएगा। आप डिटेल भर दें और next click करें।
  • अब आपसे नाम और password पूछेगा वो भरने के बाद next पर click करें।
  • आपको पेज खुलने पर दोस्तों की लिस्ट दिखेगी या तो आप उन्हें follow कीजिये यदि नहीं करना तो next पर click करें।
  • अब आपको Facebook से connect करने को कहेगा यदि आप करना चाहते है तो करें नहीं तो skip पर click कर दें।
  • उसके बाद फोटो add करने के लिए ऑप्शन आएगा। आप फोटो add कीजिये या skip पर click कर दीजिये।
  • अब login info को सेव करने के लिए बोलेगा आप सेव या skip पर click करें।
  • आपका Instagram account बन चुका है अब आपको इसे business account में बदलना है।
  • आपको यहां तीन बिंदु दिखेंगे उन पर click कीजिये।
  • उसके बाद switch to business account पर click कीजिये। उसके बाद continue पर click करें।
  •  यहां अपने account की category चुनें और next  click करें।
  • अपनी जानकारी देखें और next पर click करें।
  • अपना Facebook page चुनें या skip पर click करें।
  • अब go to profile पर click करें। अब आपका account बिजनेस अकाउंट बन चुका है।

इसे भी पढ़ें: गांव में बिजनेस शुरू करने के 30 बेस्ट आईडिया | Village Business Ideas in Hindi

Instagram से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए? (How To Earn Money From Instagram In Hindi)

  • इंस्टाग्राम पर कमाई करने का सबसे पहला कदम है फोलोवर्स बढ़ाना। आपके फोलोवर्स की संख्या ज्यादा होगी तभी ब्रांड्स आपके साथ पार्टनरशिप करेंगे।
  • एक लाख से उससे ज्यादा संख्या में फोलोवर्स वाले पेज को आसानी से ब्रांड पार्टनर मिल जाते हैं।
  • इसके बाद यह तय करें कि आप किस फील्ड में पोस्ट करना चाहेंगे। स्पोर्ट्स, ब्यूटी, फैशन, क्रिएटिविटी, मोटिवेशनल, स्प्रिरीचुअल या इससे अलग कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते हैं।
  • चुने हुए सब्जेक्ट पर ओरिजनल पोस्ट डालें. अगर कहीं से कोई कंटेंट उठाया है तो उसके स्रोत का नाम जरूर लिखें।
  • सही हैशटैग का इस्तेमाल करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट तक पहुंच सकें।
  • अपने पेज के कंटेट के मुताबिक ब्रांड चुनें। यही ब्रांड आपके पोस्ट्स के लिए आपको पेमेंट देगा। ध्यान रखें कि आपके चार्जेस बहुत ज्यादा न हों।

इसे भी पढ़ें: गूगल मीट एप्प क्या है इसे कैसे यूज़ और डाउनलोड करें |Google Meet App kya hai in Hindi

Instagram Account में फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं ? (How to increase followers in Instagram account)

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपकी प्रोफाइल कैसी दिखती है? कोई भी यूजर किसी दूसरे यूजर को फॉलो करने से पहले उसका प्रोफाइल जरूर विजिट करता है। इसलिए एक अच्छी डिस्प्ले पिक्चर (DP) के साथ इंस्टाग्राम पर दमदार बायो का होना जरूरी है। अच्छी DP और बायोडेटा के दम पर आप यूजर्स को खुद को फॉलो करने के लिए अट्रैक्ट कर सकते हैं।

Instagram से पैसे कमाने के 6 तरीके (lnstagram se paise kaise kamaye 2022)

Affiliate marketing से कमाई (Earning from Affiliate Marketing)

आप Affiliate मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमाए सकते हैं। ये Affiliate एक तरह से इन्फ्लुएंसर जैसा ही होता है। हालांकि, यह किसी ब्रांड के लिए ज्यादा कमिटेड होता है। इसमें आपको ब्रांड के प्रचार से ज्यादा उसके प्रोडक्ट को बेचने पर फोकस करना होगा। इससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। बता दें कि इसके लिए आपको संबंधित प्रोडक्ट का लिंक मिलेगा। जिसे आप पोस्ट करके अपने फॉलोवर्स से उसे खरीदने की गुजारिश कर सकते हैं। हर खरीदारी पर आपको कमीशन दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: Amul Parlour franchise: अमूल के साथ बिजनेस शुरू करने का शानदार मौका, महीने में होगी आठ लाख से ऊपर की कमाई

प्रमोशन से होगी कमाई (Instagram se kaise paise kamaye)

इंस्टाग्राम पर कमाई करने तरीका काफी हद तक ब्लॉगर्स से मिलता-जुलता है, जहां यूजर अपने अकाउंट के जरिए अपने पार्टनर या क्लाइंट की सर्विस को प्रमोट करता है। जिसके बदले में यूज़र को पैसे दिए जाते हैं। इसमें यूज़र को अकाउंट के जरिए क्लाइंट का सोशल नेटवर्क में पॉजिटिव प्रमोशन करना होता है। Instagram के प्रोफाइल बायोडेटा में प्रोडक्ट की खरीदारी से जुड़ी जानकारी दी जाती है, जिससे अगर कोई दूसरा यूज़र चाहे तो इंस्टाग्राम के अकाउंट के जरिए लिंक पर जाकर उस प्रॉडक्ट को खरीद सकता है।

Sponsorship से कमाए (Earn from Sponsorship)

सभी Brands यही चाहते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स की इनफार्मेशन लोगों के पास जल्द से जल्द पहुँच जाए। आज के समय में लोग इंटरनेट पर अपना ज्यादा समय बिताने लगे है। इसलिए ब्रांड्स भी अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए Online Marketing का सहारा लेते है। आज के दौर में इंस्टाग्राम Application सभी लोग Use करते है। इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करवाने के लिए कम्पनीज किसी ऐसे लोगो को चुनती है, जिसके पास ज्यादा Follower होते है।

इसे भी पढ़ें: CoinDCX Go Kya Hai in Hindi 2021 | CoinDCX Go का इस्तेमाल कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए

Instagram पर फोटो की करें ऑनलाइन सेल

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपने फोटो को Instagram पर बेच कर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप इसपर आर्ट इलस्ट्रेशन्स, वीडियो और एनिमेशन, पेटिंग, पिक्चर, सेल्फी और विजुअल कंटेंट के दूसरे फॉर्म को दिखा सकते हैं। इसके लिए आप वॉटरमार्क के साथ अच्छी फोटो को अपलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरीज़ (instagram post se paise kaise kamaye)

इंस्टाग्राम का स्टोरीज़ फ़ीचर भी फ्रीलांसर्स के बीच खासा लोकप्रिय है। इस फीचर की मदद से आप इंस्टाग्राम पर अपना एक शॉर्ट वीडियो जारी कर सकते हैं, जो 24 घंटे के अंदर अपने आप डिलीट हो जाएगा। इंस्टाग्राम पर फ़िल्टर्स की मदद से तस्वीरों को एडिट करके शेयर किया जा सकता है। लेकिन जब स्टोरीज की मदद से आप लोगों तक पहुंचते हैं तो इंस्टाग्राम यूज़र्स के अंदर आपके प्रति एक विश्वास पैदा होता है। क्योंकि, इस फीचर में आप अपने असली रूप में लोगों तक पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: Notebook Making Business in Hindi | कॉपी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

खुद का प्रोडक्ट बेचें (Sell Own Product)

आप चाहे तो अपना खुद का प्रोडक्ट को भी इंस्टाग्राम पेज पर parmote करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप के पास खुद का बुटीक शॉप है तो आप इंस्टाग्राम पर खुद का डिजाइन किया हुआ ड्रेस ऑनलाइन सेल कर के अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है Instagram Se Paise kaise Kamaye। संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। हमने इस्‍टांग्राम से पैसे कमाने के 6 आसान तरीके आपको बताया है उम्मीद है कि आपको पसन्‍द आये होगे। अगर आपके मन में कोई Doubt हो या फिर आप किसी तरह का प्रश्‍न पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में अपना प्रश्‍न अवश्‍य पूछे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *