Mobile App banakar paise kaise kamaye: इंटरनेट आज पूरी दुनिया सबसे ज्यादा जरूरी और पहली पसंद हैं, क्योंकि आजकल लगभग काम इंटरनेट के माध्यम से किये जा रहे हैं। आजकल बहुत से ऐसे ऐप का निर्माण लोगों द्वारा समय – समय किया जा रहा है, जिससे लोगों के अधिकतर काम उनके मोबाइल फोन के जरिये ही हो जाते हैं, जैसे कि Flipkart और Amazon App से शॉपिंग करना, Zomato और swiggy App से खाना ऑर्डर करना, Paytm या phonepe App से बिल का भुगतान करना या मोबाइल रिचार्ज करना, कहीं जाना हैं तो Uber एंव Ola App के जरिये टैक्सी की बुकिंग,  आदि और भी बहुत से ऐसे कम हैं जो मोबाइल पर मौजूद ऐप के माध्यम से लोग बहुत ही आसानी से कर लेते हैं। यह ऐप बनाने वाले लोग आज करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। आप भी इसी तरह के ऐप बनाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं अगर आप भी ऐप बनानाा चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मोबाइल ऐप बनाकर 2022 मे पैसे कैसे कमाए? मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए, मोबाइल ऐप क्या है, कैसे बनता है, तरीका, कमाई (Mobile App Kaise Banate Hai

ऐप क्या होता हैं? Mobile App banakar paise kaise kamaye

Mobile App banakar paise kaise kamaye

ऐप एक ऐसा प्लेटफार्म होता है, जिसे लोग अपने जरूरत की चीजों को बड़ी ही आसानी से करने के लिए उपयोग करते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं पर कार्य करते हैं। यदि आप अपने मोबाइल एप्लीकेशन के गतिविधियों को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार से रखते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा, क्योंकि लोग ज्यादातर ऐसे ही एप्लीकेशंस को ढूंढते रहते हैं, जिनमें वह संबंधित कार्य को ऑनलाइन करने के साथ-साथ ऑफलाइन भी कर सकें।

कभी भी किसी निष्कर्ष को ढूंढने के लिए वेबसाइट पर अलग-अलग प्रकार के नतीजे देखने ही पढ़ते हैं, परंतु मोबाइल एप्लीकेशन में ऐसा नहीं है। आप मोबाइल एप्लीकेशन संबंधित कार्य के लिए इंस्टॉल कर सकते हैं और उस एप्लीकेशन से सटीक एवं आवश्यक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और इन एप्लीकेशन के माध्यम से अपना कार्य भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Upstox kya hai in hindi | Upstox से पैसे कैसे कमाएं | Upstox में Demat Account कैसे खोलें

ऐप से कैसे होती है पैसे की कमाई Mobile App banakar paise kaise kamaye

ऐप बनाने से पहले आप यह जान लें कि ऐप से कमाई कैसे होती हैं। आपको यह जानकारी होना बेहद आवश्यक हैं कि ऐप के जरिये पैसे की कमाई एडवरटाइजिंग नेटवर्क के माध्यम से होती है। जो भी एंड्राइड ऐप बनाने वाले डेवलपर्स हैं वे अपना एंड्राइड ऐप बनाने के बाद ऐड प्रोवाइडर कंपनी में खुद को साइन अप करते हैं। वहां से उन्हें एक ऐप कोड मिलता है उस कोड को वे अपने बनाये हुए एंड्राइड ऐप में ऐड कर देते हैं। फिर उनके एंड्राइड ऐप में एडवरटाइजिंग शो होनी शुरू हो जाती हैं, और इससे ऐप डेवलपर्स की कमाई भी शुरू हो जाती है। जितने ज्यादा लोग उस ऐड पर क्लिक करते हैं उतना ही फायदा उन्हें मिलता है। इस तरह से एंड्राइड ऐप बनाने वाले लोगों की कमाई होती हैं।

Android App बनाने की प्रक्रिया क्या है ( How to make Android app)

  • अपना खुद का मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए सबसे पहले आपको appgayser वेबसाइट पर  जाना है।
  • अब आपको create now (क्रिएट नाउ) के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • आपको साधारणतया creat now के बटन पर देख कर देना है और आगे बढ़ना है।
  • इसके बाद आपको जिस भी प्रकार का एप्लीकेशन बनाना हो उस एप्लीकेशन की कैटेगरी का चयन करना है।
  • कैटेगरी चयन करने के बाद आपको अपने एप्लीकेशन का नाम, एप्लीकेशन आईकॉन, एप्लीकेशन का डिस्क्रिप्शन इत्यादि सभी आवश्यक चीजों को फिल अप करना होगा और क्रिएट के बटन पर क्लिक कर देना।
  • अब आप सभी लोगों को अपने एप्लीकेशन को स्वयं के साथ लॉगिन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी और ईमेल आईडी के साथ-साथ आपको एक नया पासवर्ड भी साइन अप करना होगा।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2022 | Online Paisa kamane ki website hindi | ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट कौन सी है?

ऐप बनाने के लिए ऐप डेवलपर्स की मदद लें 

यदि आप यह काम खुद नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए एक और विकल्प है, आप चाहे तो पेशेवर ऐप डेवलपर्स को हायर करके भी अपने लिए ऐप का निर्माण करवा सकते हैं। आपको जैसी डिज़ाइन का ऐप चहिये वे बिलकुल वैसी ही डिज़ाइन आपको बनाकर दे देंगे। ऐप डेवलपर की जानकारी आपको किसी भी ब्राउज़र पर सर्च बार में अपने पास के ऐप डेवलपर का नाम व पता सर्च करके मिल जाएगी। आप उनसे संपर्क करके अपनी आवश्यकता अनुसार ऐप का डिज़ाइन बनवा सकते हैं

लेकिन आपको बता दें कि इसके बदले में ऐप डेवलपर्स आपसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं। जी हाँ आपसे वे कम से कम 1500 से लेकर 4500 रूपये तक ले सकते हैं, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके ऐप की क्वालिटी एवं डिज़ाइन कैसी है।

इसे भी पढ़ें: Google se paise kaise kamaye | जाने गूगल से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

ऐप डिज़ाइन होने के बाद क्या करें

जैसा कि हमने आपको पहले बताया है कि आपको ऐप से पैसे की कमाई एडवरटाइजिंग के द्वारा होती है। इसके लिए आपको एड्स प्रोवाइडर कम्पनीज से सम्पर्क करना होता हैं, अब बात आती हैं कि ये कंपनी कौन से कैसे पता चलेगा। इसके लिए आपको बता दें कि इंटरनेट में आपको बहुत से ऐसे ऐड प्रोवाइडर कंपनी के नाम उपलब्ध हो जायेंगे। आपको उनमें से सबसे पोपुलर कंपनी की वेबसाइट में जाकर साइन अप करना होगा, और उसके बाद आपको जो एड कोड दिया जायेगा उसे अपने एंड्राइड ऐप में प्लेस करना होगा। इसके बाद आपके ऐप में ऐड आने शुरू हो जायेंगे। सबसे अच्छी ऐड प्रोवाइडर कम्पनीज के नाम यहां बताई जा रही है। Mobile App banakar paise kaise kamaye

  • एडमोब           Admob
  • यूट्यूब एड्स     YouTube ads
  • फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क  Facebook audience network
  • एप्पनेक्स्ट    Appnext
  • ऐडकॉलोनी   Adcolony
  • वन्गल         Bangal

आप इनमें से किसी भी एक ऐड प्रोवाइडर कम्पनी में साइन अप कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इनमें से आप एडमोब कंपनी का विकल्प चुने तो बेहतर होगा क्योकि यह एक गूगल प्लेटफॉर्म है। और गूगल विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है।

इसे भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाए | lnstagram se paise kaise kamaye 2022 | How To Earn Money From Instagram In Hindi

App से पैसे कैसे कमाए ( How to Earn Money from Mobile App )

दोस्तों जब हम कोई App बनाते हैं तो इसके पीछे हमारा एक मकसद होता है, जैसे की Business को Grow करना, Customers Gain करना या फिर उस बनाये गए App से पैसे कमाना। अगर आपका भी मकसद उस App से पैसे कमाना है तो इसके लिए कुछ Tips हैं जो हमने नीचे बताये हैं।

Google Adsense

अगर आपने अपनी ही किसी वेबसाइट या Youtube Channel को App में Convert किया हुआ है या फिर कोई Tool App या अन्य कोई App बनाया है जिसमे सिर्फ आपका Copyright है तो उसे आप Google Adsense से Monetize कर सकते हैं। इससे उस App में Google के Ads दिखेंगे और उन Ads में क्लिक होने पर आपको पैसे मिलेंगे।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing किसी App से पैसे कमाने के लिए एक अच्छा साधन हो सकता हैं अगर आप इसका इस्तेमाल समझदारी से करेंगे तो Affiliate Marketing में आपको कोई Product Sell करना होता है। अगर वह Product Sell हो जाता है तो आपको Comission मिलता है

Amazon, Flipkart, Hostinger और BigRock जैसी कंपनियाँ भारत में भी Affiliate Programms चलाती हैं. बस उन Programms में हिस्सा लेकर इनके Product के लिंक्स को अपने App में जोड़ें और पैसे कमाए।

अपने मोबाइल एप्लीकेशन का प्रचार कैसे करें?

एंड्राइड एप्लीकेशन तैयार हो जाने के बाद आपको सबसे महत्वपूर्ण कार्य करना होता है, आपके एप्लीकेशन का प्रचार। आपको अपने एप्लीकेशन का प्रचार करने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर एक ग्रुप बनाना चाहिए और अपने ग्रुप के साथ साथ अन्य ग्रुप के साथ जॉइन होकर भी उसमें अपने एप्लीकेशन के बारे में लिखना चाहिए।

मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर तैयार कर लेने के बाद आपको सोशल मीडिया के साथ-साथ मोबाइल एवं टीवी पर अपने एप्लीकेशन को लेकर ऐड तैयार करवाने चाहिए।

निष्कर्ष ( Conclusion )

हमारा यह लेख मोबाइल से ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए कैसा लगा उम्मीद करते हैं, आप सभी लोगों के लिए हमारे द्वारा लिखा गया महत्वपूर्ण लेख “मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए? (App Banakar Paise Kaise Kamaye)” अवश्य ही फायदेमंद साबित होगा।

FAQ’s

Q : video ऐप कैसे बनाये?

Ans: Video ऐप बनाने के लिए

  • सबसे पहले AppsGyser वेबसाइट में जाएं।
  • उसके बाद  Create App पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Individual टैब में जाएँ।
  • स्क्रॉल कर के Video App सेलेक्ट करें।
  • अपने App को डिजाईन कर के पब्लिश करें।

Q : ऐप बनाकर पैसे की कमाई कैसे होती है ?

Ans : एडवरटाइजिंग नेटवर्क के माध्यम से होती है।

Q : ऐप बनाकर पैसे कैसे प्राप्त होंगे ?

Ans : एड्स प्रोवाइडर कंपनी की वेबसाइट में आपके अकाउंट से बैंक खाता जोड़ने होंगे।

Q : सबसे अच्छी एड्स प्रोवाइडर कंपनी कौन सी हैं ?

Ans : एडमोब एवं यूट्यूब एड्स

Q: प्ले स्टोर पर ऐप कैसे बनाये?

उत्तर:- प्ले स्टोर पर ऐप बनाने के लिए एक Developer Account खोलना पड़ता है, जिसमे $25 की फीस सिर्फ एक बार लगती है। फिर जितने चाहें उतने Apps पब्लिश सकते हैं। बताये गए तरीकों से Apps बनायें और Publish करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *