LIC Saral Pension Yojana 2022: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) सरल पेंशन योजना (Saral Pension) की शुरुआत की है।आप क्या यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है। इस योजना के तहत LIC New Pension Scheme पॉलिसीधारक को सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करना होता है। इसके बाद पूरी जिंदगी पॉलिसीधारक को पेंशन मिलती रहती है।

यह इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI के दिशानिर्देशों के मुताबिक Immediate Annuity plan है। LIC ने इस पॉलिसी LIC Saral Pension Yojana 2022 in Hindi के बारे में बताया है कि इस योजना में सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें हैं। LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक दो उपलब्ध विकल्पों में से कोई एक एन्युटी चुन सकता है। इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद लोन भी मिल सकता है।

सरल पेंशन योजना का पहला विकल्प | LIC Saral Pension Yojana New scheme 2022

LIC Saral Pension Yojana New scheme 2022

एलआईसी सरल पेंशन योजना LIC Saral Pension Yojana New Scheme 2022 को लेने के दो विकल्प हैं। पहला, Life Annuity With 100 return of purchase price। यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है, यानी कि पति या पत्नी में से किसी एक से ही पेंशन जुड़ा होगा, यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है, यानी कि पति या पत्नी में से किसी एक से ही पेंशन जुड़ा होगा, उनकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए दिए गए बेस प्रीमियम को उनके नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Upstox kya hai in hindi | Upstox से पैसे कैसे कमाएं | Upstox में Demat Account कैसे खोलें

एलआईसी के सरल पेंशन योजना का दूसरा विकल्प

दूसरा विकल्प Joint Life के लिए दिया जाता है। इसमें पेंशन पति-पत्नी दोनों से लिंक्ड होती है। इसमें पति या पत्नी, जो भी आखिर तक जीवित रहते हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहती है। जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को जिंदा रहते मिलेगी, उतनी ही पेंशन राशि किसी एक की मृत्यु के बाद दूसरे जीवनसाथी को जीवनभर मिलती रहती है। जब दूसरा पेंशनधारी भी दुनिया छोड़कर चला जाता है तो नॉमिनी को वह बेस प्राइस दे दी जाती है जो पॉलिसी लेते वक्त चुकाई गई थी।

LIC Immediate Annuity plan इमीडिएट एन्युटी प्लान

एलआईसी की यह योजना इमीडिएट एन्युटी प्लान है। मतलब ये है कि पॉलिसी लेते ही पेंशन की शुरुआत हो जाएगी। पेंशनधारक के पास विकल्प होता है कि वो पेंशन हर महीने लेगा, तिमाही लेगा, छमाही लेगा या साल भर में एक बार लेगा। जिस भी विकल्प का चुनाव किया जाएगा, उसी तरह से पेंशन की शुरुआत हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Indian Army Jobs 2022: भारतीय सेना में 10वीं और 12वीं पास के लिए ग्रुप सी पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

एलआईसी की सरल पेंशन योजना स्कीम कैसे खरीदें ( How to apply LIC Saral pension Yojana 2022 )

  • इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं।
  • ऑनलाइन http://www.licindia.in की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।
  • प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा।
  •  इस प्लान में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है।
  • ये स्कीम 40 साल से 80 साल के लोग खरीद सकते हैं।
  • मंथली पेंशन का लाभ लेना है तो कम से कम महीने में 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा।
  • उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *