Rail Kaushal Vikas Yojana Update 2022 : रेल मंत्रालय ने मोदी सरकार की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक कार्यक्रम रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) शुरू की है। केंद्र कीपीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का उद्देश्य भारतीय रेलवे के प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग से संबंधित कौशल में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण देकर भारत के युवाओं को सशक्त बनाना है।

Rail Kaushal Vikas Yojana Update 2022

Rail Kaushal Vikas Yojana Update 2022

इस रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के तहत तीन साल की अवधि में कुल 50,000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे के 75 प्रशिक्षण संस्थानों को शॉर्टलिस्ट किया गया है । पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में  शुरुआत में एक हजार उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Bihar Bagwani mission 2022-23 | घर की छतों पर पेड़ लगाने के लिए सरकार दे रही है 1.5 लाख रुपए , यहां जानिए पूरा प्रोसेस डिटेल में

रेल मंत्रालय के अनुसार प्रशिक्षण चार ट्रेडों में प्रदान किया जाएगा, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, वेल्डर और फिटर। इसमें 100 घंटे का प्रारंभिक बुनियादी प्रशिक्षण शामिल होगा। क्षेत्रीय मांगों और जरूरतों के आकलन के आधार पर, भारतीय रेलवे के क्षेत्रों और उत्पादन इकाइयों द्वारा अन्य ट्रेडों में प्रशिक्षण कार्यक्रम जोड़े जाएंगे।

हालांकि, पीएम कौशल विकास योजना में इस प्रशिक्षण के आधार पर, रेल कौशल विकास योजना में उम्मीदवारों का भारतीय रेलवे नेटवर्क में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा।

रेल कौशल विकास योजना का प्रशिक्षण उम्मीदवारों को नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा और प्रतिभागियों का चयन मैट्रिक में उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर पारदर्शी प्रक्रिया का पालन करते हुए ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों से किया जाएगा । जिनकी आयु 18-35 वर्ष के बीच है और 10वीं पास हैं वे आवेदन करने के पात्र होंगे ।

हालांकि, पीएम कौशल विकास योजना में इस प्रशिक्षण के आधार पर, रेल कौशल विकास योजना में उम्मीदवारों का भारतीय रेलवे नेटवर्क में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022

रेल मंत्रालय की रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 मार्च 2022 से शुरू हो गई है। देश के विभिन्न राज्यों में मंत्रालय द्वारा स्थापित प्रशिक्षण केंद्रों पर विभिन्न कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट railkvy.indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: PM Scholarship 2022 | सभी छात्रों को मिलेगी 25 हजार की स्कॉलरशिप, जल्द करें आवेदन

PM Kaushal Vikas Scheme पीएम रेल कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

रेल मंत्रालय की इस रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के तहत जिन पाठ्यक्रमों के लिए तीन सप्ताह (18 दिन) का प्रशिक्षण दिया जाता है उनमें एसी मैकेनिक, बढ़ई, सीएनएसएस (संचार नेटवर्क और निगरानी प्रणाली), कंप्यूटर बेसिक, कंक्रीटिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन, फिटर शामिल हैं ( RKVY ) । , इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक (इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स), मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन एंड एसी, टेक्निशियन मेक्ट्रोनिक्स, ट्रैक बिछाने, वेल्डिंग, बार बेंडिंग और बेसिक्स ऑफ आईटी एंड एस एंड टी।

ऐसे सभी उम्मीदवार रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10) की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और अधिसूचना जारी होने की तिथि (11 मार्च 2022) की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच हो।

इसे भी पढ़ें: Agnipath Yojana 2022 | सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नई स्कीम अग्निपथ योजना क्या है इससे जुड़ी तमाम जानकारी , जानिए महिलाओं के लिए क्या है खास

रेल कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले RKVL योजना की आधिकारिक वेबसाइट railkvy.indianrailways.gov.in पर जाए।
  • होमपेज पर’ Apply Here ‘ के विकल्प को खोज कर उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आवेदक को Signup करना होगा। Signup करने के बाद आपका आवेदन फार्म खुल जायेंगा।
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन में मांगी गयी जानकारी को एक-एक करके भरना होंगा।
  • इसके बाद आपको complete your profile के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद लॉगिन जानकारी देकर आपको login करना होगा।
  • इसके पश्चात् आपको पूछी गयी जानकारियों को भरना होगा और अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड करें
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन फॉर्म पूरी तरह से ऑनलाइन सबमिट कर दे।
  • इस तरह आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.