कीवी खाने के अद्भुत फायदे जान कर हो जाएंगे हैरान

कीवी खाने के फायदे: पोषक तत्वों से भरपूर एक ऐसा फल है जिसे स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दुनिया में चीन कीवी का सबसे बड़ा उत्पादक है। इसे दुनिया भर में लोग खाते हैं क्योंकि इसके कई फायदे हैं। इसमें बैक्टीरिया रोधी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, विटामिन ई, कॉपर, पोटैशियम, एंटी ऑक्सीडेंट प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

कीवी खाने के फायदे

ब्लड प्रेशर

कीवी खाने के फायदे

कीवी प्रोटीन, विटामिंस और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है जो शरीर में फैट को बढ़ने से रोकने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

सूजन

कीवी मे इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो शरीर में अंदरूनी घाव को भरने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

आगे पढ़ें: राजमा खाने के फायदे, शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने जैसे कई अदभुत फायदे

कब्ज

कीवी खाने के फायदे

कीवी का सेवन कब्ज के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि कीवी में फाइबर पाया जाता है जो गैस और कब्ज के समस्या में राहत पहुंचाने में मदद कर सकता है।

मोटापा कम करने

कीवी खाने के फायदे

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में कीवी को शामिल करना चाहिए। कीवी में मौजूद कम कैलरी, कम जी आई, फाइबर की एक अच्छी मात्रा है। ये सभी वजन कम करने में मदद करता है।

आगे पढ़ें: चुकंदर खाने के फायदे: ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ चुकंदर के ये 8 अद्भुत फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

रक्तचाप नियंत्रण करने में

कीवी उच्च रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। ये पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद है।

डेंगू

जो लोग डेंगू से पीड़ित हैं उसके लिए कीवी काफी फायदेमंद है क्योंकि डेंगू से शरीर में ब्लड प्लेट कम हो जाते हैं जबकि कीवी के सेवन करने से यह ब्लड प्लेट्स वापस से उत्पन्न हो जाते हैं। डॉक्टर डेंगू में दो कीवी खाने की सलाह देते हैं।

कोलेस्ट्रोल

ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार माना गया है। इसके नियमित सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने और हार्ड को हेल्थी रखने में भी काफी मदद कर सकता है।