पटना: बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है। लेकिन इससे पहले सरकार गठन की कवायद को लेकर दिल्ली राजधानी पटना तक बैठकों का दौर जारी है। एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी बनी बीजेपी अपने वादे के मुताबिक नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बना रही है। लेकिन कैबिनेट के गठन में बीजेपी कोई समझौता करने के मूड में नहीं है। बिहार में नई सरकार का गठन पर चर्चा के लिए शुक्रवार को बीजेपी आलाकमान ने सुशील मोदी को दिल्ली बुला लिया है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने बीजेपी विधायक दल के नेता के चुनाव की जिम्मेदारी केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी है।

विधायक की बैठक

भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक 15 नवंबर को होगी। इसमें विधायक दल के नेता का चयन होगा, साथ ही नई सरकार को लेकर बातचीत हो सकती है। भाजपा के विधान परिषद भी बैठक में मौजूद रहेंगे। पार्टी की ओर से केंद्रीय पर्यवेक्षक के रुप में बिहार आ रहे राजनाथ सिंह ही भाजपा विधायक दल के नेता की औपचारिक घोषणा करेंगे। भाजपा से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी विधानमंडल दल की बैठक में नवनिर्वाचित 74 विधायकों के अलावा विधान पार्षद भी शामिल होंगे।

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की और मुलाकात के दौरान कार्यवाहक मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। साथ ही नीतीश कुमार ने राज्यपाल चौहान  से मौजूदा विधानसभा को भंग करने की सिफारिश भी की है।

बीजेपी का 74 सीट पर जीत

गौरतलब है कि बीजेपी इस चुनाव में 74 सीट जीतकर एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। जबकि जेडीयू की 43 सीटें प्राप्त हुई है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने नीतीश कुमार को अगला मुख्यमंत्री बनाने पर जोर दिया है। बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही नीतीश कुमार को सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था।

रविवार की सुबह 10:00 बजे प्रदेश भाजपा कार्यालय में होने वाली इस बैठक में रक्षा मंत्री ही पार्टी के विधायक दल के नेता का नाम का औपचारिक रूप से ऐलान करेंगे। बीजेपी विधायक दल के नेता का चुनाव होने से यह तय हो जाएगा कि बिहार में डिप्टी सीएम कौन और किसको बनाया जाएगा। बीजेपी विधायक दल का नेता ही डिप्टी सीएम बनेंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *