अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक 2028 (Olympics 2028) में क्रिकेट के शामिल होने की उम्मीद बनी हुई है। ICC इस मामले में लॉस एंजिलिस ओलंपिक गेम्स ऑर्गनाइजिंग कमिटी को अपना पूरा प्लान भेज चुकी है, जिस पर Cricket in Olympics 2028 को लेकर विचार विमर्श करने के बाद अक्टूबर तक आखिरी फैसला लिया जाएगा।

Cricket in Olympics 2028

ICC ने ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बेहद छोटा प्लान भेजा है। ICC ने पुरुष और महिला क्रिकेट की 6-6 टीमों के लिए भी सिफारिश की है। क्रिकेट का फॉर्मेट भी टी20 रखा गया है। ओलंपिक बजट को ध्यान में रखते हुए कम टीमों को शामिल करने का प्लान भेजा गया है। सभी मुकाबले भी एक ही वेन्यू पर कराए जाने की सिफारिश की गई है ताकि मेजबान देश का बजट ज्यादा न बढ़ सके। क्रिकइंफो की रिपोर्ट में यह जानकारियां सामने आई हैं।

Cricket in Olympics 2028 के लिए अक्टूबर में होगा फैसला

Cricket in Olympics 2028

इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ओलंपिक 2028 के लिए नए स्पोर्ट्स की लिस्ट इस साल मार्च तक तैयार करेगा। इसके बाद अक्टूबर में मुंबई में होने वाले IOC सेशन में सभी नए स्पोर्ट्स पर मंथन कर कोई फैसला लिया जाएगा। क्रिकेट के साथ-साथ बेसबाल, सॉफ्टबाल, फ्लैग फुटबाल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किक बॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पोर्ट भी ओलंपिक 2028 का हिस्सा बनने की लिस्ट में हैं।

इसे भी पढ़ें: Top 4 अमीरों की लिस्ट में शाहरुख खान, इतनी कमाई के साथ टॉम क्रूज को भी पछाड़ा

छोटा प्लान भेज बढ़ाई उम्मीदें

क्रिकेट के लिए टीमों को सीमित रख और एक ही वेन्यू की सिफारिश कर ICC ने ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने की उम्मीदों को बढ़ा दिया है। अभी तक यह सामने नहीं आया है कि ओलंपिक में क्रिकेट की 6 टीमें किस तरह एक-दूसरे से भिड़ेंगी और किस फॉर्मेट में टूर्नामेंट खेला जाएगा लेकिन माना जा रहा है कि अगर ICC का प्रपोजल स्वीकार हो जाता है तो महिला और पुरुष टी20 टीमों की रैंकिंग में निर्धारित तारीख तक टॉप पर काबिज 6-6 टीमों को एंट्री मिल सकती है।

FAQ

Q: 2028 का ओलंपिक कौन से देश में होगा?               ( Olympics 2018 host country )

Ans: Next Olympics 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, जिसे आधिकारिक तौर पर XXXIV ओलंपियाड के खेलों के रूप में जाना जाता है, और आमतौर पर LA28 के रूप में जाना जाता है, एक आगामी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है जो 21 जुलाई से 6 अगस्त, 2028 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में होने वाला है।

Q: क्या ओलंपिक में क्रिकेट आ सकता है? 

Ans: क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की कवायद शुरू हो गई है। 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक में इसे जगह मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने क्रिकेट को समीक्षा खेलों में शामिल कर लिया है। यह खेल 128 साल बाद ओलंपिक में दिख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *