Exhaust fan cleaning tips: किचन के ज़रूरी सामानों में क्या आता है? आप कहेंगे आटा, चावल, दालें, मसाले, सब्जियां, गैस का चूल्हा, सिलेंडर, बर्तन वगैरह-वगैरह। एक चीज़ भूल गए आप एग्जॉस्ट फैन, किचन में बाकी सामानों के साथ ये भी काफी ज़रूरी है।एग्जॉस्ट फैन आपके किचन से तेल और स्मेल को निकाल कर बाहर कर देता है, कभी अगर आप परांठा या पूरी बना रहे हों और एग्जॉस्ट चलाना भूल जाएं तो दीवार से लेकर गैस के आस-पास रखा सामान तक चिपचिपा हो जाता है।

Exhaust fan cleaning tips

कई बार एग्जॉस्ट चलने के बाद भी ऐसा लगता है कि फैन सही से काम नहीं कर रहा है और घर फिर भी चिपचिप हो जाता है। उसका कारण ये है कि बार-बार तेल चिपकने से एग्जॉस्ट ब्लॉक हो जाता है। फैन हल्का चलने लगता है और वो अन्दर से हवा खींच कर बाहर नहीं फेंक पाता। ऐसे में ज़रूरत होती है उसे साफ करने की। अब आपके पास दो ऑप्शंस हैं।

एक या तो आप बाहर से एक्सपर्ट को बुलाकर एग्जॉस्ट साफ करवाएं या फिर घर पर खुद ही साफ कर लें। मुझे दूसरा वाला ऑप्शन ज्यादा बेहतर लगता है। इस से पैसे तो बचते ही हैं साथ ही जब मन करे आप इसे साफ कर सकते हैं। तो अगर आप भी घर पर खुद से एग्जॉस्ट फैन साफ करना चाहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे। त्योहारों का सीज़न है, घर में साफ-सफाई का माहौल बन ही गया होगा, तो ये नुस्खे आपके बहुत काम आने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: Astrology : किस्‍मत पर पड़ता है इसका सीधा असर , गर्मियों में हर घर में दिखता है ये जीव

बेकिंग सोडा और नींबू – Exhaust fan cleaning tips

एग्जॉस्ट फैन के ब्लेड्स में से गन्दगी हटाने का सबसे अच्छा सॉल्यूशन है बेकिंग सोडा और नींबू इसके लिए आपको एक बर्तन में गर्म पानी लेना है। उसमें एक चम्मच नींबू का रस डाल लें अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। फैन को खांचे से उतारें और पंखे की ब्लेड्स और जाली को इस सॉल्यूशन में डाल दें। आपको कुछ देर के लिए इन्हें ऐसे ही छोड़ देना है। अब पंखे को बाहर निकालें और साफ कपड़े से पंखे की ब्लेड्स को साफ करें। आपका फैन बिल्कुल साफ हो जाएगा और अच्छे से काम करने लगेगा।

ईनो और नींबू का रस

ईनो एसिडिटी में तो आराम देता ही है आपके एग्जॉस्ट फैन को साफ करने में भी मदद करता है। इसका तरीका भी बहुत सिंपल है एक बर्तन में गर्म पानी लें गर्म पानी इसलिए क्योंकि इससे ऑइल जल्दी मेल्ट होता है। ठंडा पानी इस्तेमाल करेंगे तो तेल जमने लगेगा और सही से साफ नहीं होगा। इस पानी में ईनो और नींबू का रस मिला दें और फैन को उस सॉल्यूशन में डाल दें। ईनो ऑइल पार्टिकल्स को ब्रेक करने में मदद करेगा और एग्जॉस्ट पर लगी गन्दगी फूलने लगेगी। जिससे उसे साफ करना काफी आसान हो जाएगा। आप चाक़ू का इस्तेमाल कर के हल्के-हल्के इस गन्दगी को निकाल सकते हैं या स्क्रबर की मदद से भी जमी हुई चिकनाई को निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आ गया 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आयेगा बिजली का बिल

नमक और नींबू का रस

एग्जॉस्ट फैन को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। अगर आपने लंबे वक़्त से अपने किचन के फैन को साफ नहीं किया है और उस पर गन्दगी जम गई है तो उसे साफ करना एक टफ टास्क हो सकता है। अगर आपके घर पर बेकिंग सोडा या ईनो नहीं है तो कोई बात नहीं। आप नमक से भी एग्जॉस्ट फैन को साफ कर सकते हैं तो तरीका ऊपर की तरह ही बहुत सिंपल है। एक बर्तन में  एक चम्मच नमक और नींबू का रस डाल दें अब इस मिक्स्चर में गरम पानी डालें। इस पानी को पंखे की ब्लेड्स और जालियों में डाल दें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब साफ कपड़े से पंखे को साफ करें। आपके पास पेपर टावल है तो उस से वरना हवा में रख कर पंखे को सुखा लें इसके उपयोग से पंखा चकाचक साफ हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: School Holiday in September 2022 | सितंबर में बच्चों की होगी बल्ले-बल्ले, अगले महीने स्कूल की होगी छुट्टियां ही छुट्टियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.