what percent should you charge your phone : स्मार्टफोन अब लोगों की आवश्यकताओं में शामिल हो गया है। ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनका काम मोबाइल पर ही निर्भर करता है। अगर आप भी फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी फोन की लाइफ के लिए कई चीजों का ध्यान भी रखना चाहिए ताकि आपका फोन लंबे समय तक चल सके। दरअसल, स्मार्टफोन में सबसे जल्दी शिकायत बैटरी में होने लगती है, ऐसे में आपको बैट्री का खास ध्यान रखना आवश्यक है।

आपके फोन चार्ज करने की आदत सबसे ज्यादा आपके फोन की बैट्री पर असर डालती है। बैट्री चार्ज करने को लेकर कई लोग अलग अलग ज्ञान देते हैं, लेकिन कई चीजें गलत भी होती हैं। ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि आखिर बैट्री चार्ज करने का सही तरीका क्या है और क्या आप अभी सही तरीके से फोन चार्ज कर रहे हैं? आइए जानते हैं क्या है फोन चार्ज करने का सही तरीका

क्या रातभर फोन चार्ज करना सही है what percent should you charge your phone 

what percent should you charge your phone

अधिकतर लोगों की दिनचर्या में शामिल होता है कि वो दिनभर में फोन का इस्तेमाल करते हैं और रातभर फोन को चार्ज करते हैं। यह उनकी सबसे गलत आदत है। फोन को लंबे समय तक चार्ज में लगाना बैट्री के लिए ठीक नहीं है। इसलिए फोन को उसी वक्त चार्ज करें, जब आप जाग रहे हों। कभी भी फोन को आवश्यकता से अधिक देर तक चार्ज ना होने दें, नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Phone, computer, laptop पर लगातार काम करना छीन सकता है आंखों की नमी, काम के बीच आंखों के लिए ये 4 योगासन बेहद महत्वपूर्ण

100 फीसदी चार्ज करना कितना सही है

आपने देखा होगा या आप खुद भी ऐसा करते होंगे कि फोन को फुल चार्ज करने की कोशिश में रहते होंगे। कहीं जाना होता है तो आपको फोन को चार्ज में लगाए रहते हैं और फोन को 100 पर्सेंट चार्ज करते हैं। लेकिन, कई एक्सपर्ट का मानना है कि ऐसा करना फोन की बैट्री के लिए ठीक नहीं है। इसलिए जब भी आप फोन चार्ज करें तो यह ध्यान रखें कि उसे पूरी तरह 100 फीसदी चार्ज ना करें। कोशिश करें कि फोन फुल से थोड़ा कम चार्ज हो। आपको सिर्फ 80-85 फीसदी ही फोन चार्ज करना चाहिए।

क्या बैट्री पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर चार्ज करनी चाहिए?

कई लोग मानते हैं कि फोन को पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर चार्ज में लगाना चाहिए और फोन के 100 पर्सेंट चार्ज होने तक चार्ज करना चाहिए लेकिन यह भी ठीक नहीं है। अगर आपके पास चार्जिंग की व्यवस्था उपलब्ध है तो आपको 20 फीसदी बैट्री रहने पर ही फोन चार्ज में लगा देना चाहिए। कहा जाता है कि 20 से 80 फीसदी तक बैट्री रहना आपके फोन के लिए ठीक रहती है।

इसे भी पढ़ें: हो जाएं सावधान रात को सोते वक्त की गई एक गलती बढ़ा सकती है ब्लड प्रेशर डायबिटी व मोटापा

बैट्री पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर ही चार्ज करनी चाहिए? what percent should you charge your phone

कई लोग मानते हैं कि फोन को पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर चार्ज में लगाना चाहिए और फोन के 100 पर्सेंट चार्ज होने तक चार्ज करना चाहिए। लेकिन, यह भी ठीक नहीं है। अगर आपके पास चार्जिंग की व्यवस्था उपलब्ध है तो आपको 20 फीसदी बैट्री रहने पर ही फोन चार्ज में लगा देना चाहिए। कहा जाता है कि 20 से 80 फीसदी तक बैट्री रहना आपके फोन के लिए ठीक रहती है।

सैमसंग के अनुसार, आजकल अधिकतर फोन में लिथियम बैट्री होती है और इन्हें लगातार चार्ज करते रहने से इनकी लाइफ लंबी बनी रहती है। पहले पुराने फोन में दूसरी बैट्री आती थी और इनके काम करने का तरीका अलग है। इसके लिए बैट्री को 50 फीसदी से अधिक चार्ज रहने दें और बार बार डिस्चार्ज होने से बचाकर रखें।

इसे भी पढ़ें: Phone Hacking Signs : अगर आपके फोन में दिखें ये लक्षण तो फौरन हो जाएं अलर्ट, इनसे बज सकती है मोबाइल हैक होने की घंटी

फोन चार्ज होते वक्त क्या करें?

फोन चार्ज करने का सबसे बेहतरीन तरीका ये है कि आपको फोन चार्ज करते वक्त फोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वैसे तो फोन को बंद करके ही चार्ज करना चाहिए, लेकिन अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो कोशिश करें कि फोन चार्ज करते वक्त ना फोन पर बात करें, ना उस वक्त कोई वीडियो देखें और ना ही गेम खेलें। ऐसा करने से आपके फोन की बैट्री की लाइफ बढ़ती है।

FAQ:

Q: मोबाइल को कितने परसेंट चार्ज करना चाहिए?
Ans: आजकल के मोबाइल फोन में जो बैटरी आती हैं उसके बारे में तकनीकी लोग यह राय देते हैं कि जब बैटरी 20% बची हो तो आपको फोन चार्ज करने पर लगा देना चाहिए और 80% से ज्यादा नहीं चार्ज करना चाहिए इससे बैटरी की लाइफ ज्यादा रहती है।
Q: यदि आप अपने फ़ोन को 100 के बाद भी चार्ज करते रहते हैं तो क्या होगा?

Ans: यदि आप अपने फोन को 100% चार्ज होने के बाद भी चार्ज पर लगा रहने देते हैं तो इससे फोन की बैटरी की क्षमता पर असर पडता है । इसलिए फोन को 100% चार्ज होने के बाद ज्यादा समय के लिए चार्जिंग पर ना लगा छोड़े जैसे कि बहुत से लोग अपने फोन को रात में चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं ।

Q: बार बार बैटरी चार्ज करने से क्या होता है?

And: मोबाइल फोन को बार बार चार्ज करने से यह खराब हो जाता है। अगर आपको भी लगता है कि मोबाइल बार बार चार्ज पर लगाने से बैटरी की लाइफ कम होती है तो यह एक गलत धारणा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.