Hyperpigmentation Home Remedies : चेहरे पर जगह-जगह काले या कहें गहरे चकत्ते दिखने को झाइयां (Hyperpigmentation) कहते हैं। चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार यह कारण अंदरूनी होते हैं तो कई बार बाहरी। केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, चेहरे पर ब्लीच सही तरह से ना लगाना, प्रेग्नेंसी के चलते या फिर खानपान में गड़बड़ी की वजह से भी झाइयां (Pigmentation) हो सकती है। ऐसे में घरेलू उपायों की मदद लेना कभी-कभी बड़ा काम आता है। इस आर्टिकल में दिए गए ( Hyperpigmentation Home Remedies in hindi ) झाइयों के नुस्खे को आजमाकर देखें, आपको भी फर्क नजर आने लगेगा।

झाइयों दूर करने के घरेलू उपाय | Hyperpigmentation Home Remedies 

Hyperpigmentation Home Remedies 

एलोवेरा का रस 

एलोवेरा (Aloe Vera) में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे झाइयों के लिए अच्छा नुस्खा बनाते हैं। इस्तेमाल करने के लिए आपको एलोवेरा का रस निकालना होगा। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में लगभग डेढ़ चम्मच शहद लेकर उसमें 2 चम्मच ताजा एलोवेरा का गूदा मिला लें। इसके बाद दोनों को अच्छे से मिलाकर चेहरे के झाइयों वाले हिस्से पर लगा लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार लगाने पर इस नुस्खे का अच्छा असर नजर आता है।

इसे भी पढ़ें: हिप्स पर जमी चर्बी से शरीर लगने लगा है बेडौल, तो प्लस साइज महिलाएं जरूर करें ये एक्सरसाइज

कच्चे आलू का रस

चेहरे से झाइयां (Jhaiya) दूर करने के लिए एलोवेरा जेल के अलावा और भी कई तरीके हैं जो बेहद काम आते हैं। इन्हीं में से एक तरीका है आलू (Potato) का इस्तेमाल। कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लीजिए और गहरे धब्बों वाली जगह पर लगा लीजिए। इसे मलकर लगाने के 15 मिनट बाद धो लें। हर दूसरे या तीसरे दिन इसे लगाने पर अच्छा असर नजर आता है।

पका हुआ केला

केला चेहरे पर नेचुरल ब्लीच जैसा असर दिखाता है। धब्बों को ढकने के लिए केमिकल वाली ब्लीच के बजाय केले (Banana) को लगाना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। एक केले के साथ ही पपीते के गूदे को मिला लें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें: गेहूं के अलावा इस आटे की रोटी खाने से हड्डियां बनेगी मज़बूत, यहां जानिए इसको खाने से मिलने वाले फायदे

खीरे का रस

खीरे के रस को भी झाइयां कम करने के लिए चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए खीरे का रस निकालें और उंगलियों से चेहरे पर लगाएं। ये सिर्फ झाइयों पर ही नहीं बल्कि पूरे चेहरे के लिए अच्छा है क्योंकि यह दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है। इसे लगाने के बाद थोड़ी देर रखें और धो लें। आप रोजाना भी खीरे को चेहरे पर लगा सकते हैं।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को भी चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए लगाएं। इसके लिए संतरे का छिलका लेकर उसे सुखाकर पीस लें। इसके बाद इस पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें। यह एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और डेड स्किन सेल्स का भी सफाया कर देता है।

इसे भी पढ़ें: वैरिकोज वेन्स (उभरी नीली नसों) को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार, जानिए इसके होने का मुख्य कारण

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी एक सामान्य ज्ञान पर आधारित है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.