Jaggery Health Benefits:  गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर  सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद है क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है। ठंड के मौसम में इसका सेवन आप सुबह या शाम खाना खाने के बाद कर सकते हैं। गुड़ (Jaggery Benefits in hindi)  को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। असल में गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। इसके अलावा गुड़ (Benefits Of Jaggery) में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में भी काफी कारगर हैं। Jaggery Benefits In Winter सर्दियों के मौसम में गुड़ को डाइट का हिस्सा बनाकर आप कई समस्याओं से बच सकते हैं।

गुड़ खाने के फायदे (Jaggery Benefits in Hindi) 

हड्ड‍ियां बनेंगी मजबूत

यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए अच्छा रहेगा। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। ये दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देते हैं।

खून की कमी को करें दूर (Benefits Of Jaggery)

गुड़ आयरन का बड़ा स्रोत है। यदि आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा होगा ।इस कारण गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: साबूदाने खाने के अद्भुत फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

मुंहासों की समस्याओं को करें दूर 

Jaggery Benefits in Hindiगुड़ ब्लड से हानिकारक टॉक्स‍िन्स को बाहर कर, स्किन को क्लीन करने में मदद कर सकता है। मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो गुड़ का सेवन करें, गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या में आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें:

सर्दी-जुकाम मे राहत (Jaggery Benefits in Hindi)

Jaggery Benefits in Hindiसर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन कर सर्दी-जुकाम की समस्या से बच सकते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है गुड़ को अदरक और काली मिर्च के साथ सेवन करने से सर्दी में आराम मिल सकता है।

कब्ज और गैस से दिलाता है छुटकारा

यदि आपके पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा। यदि आपको खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाना चाहिए। खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन अच्छा होता है, इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है।

शरीर को एक्टिव रखें (Gur Khane Ke Fayde)

शरीर और हड्ड‍ियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति देता है। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है। यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आएगी। यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: High Fibre Food Chart: फाइबर से भरपूर इन 10 चीजों को अपने डाइट मे जरूर शामिल करें

आंखों के लिए फायदेमंद

यदि आपकी दृष्टि कमजोर है या आपकी आंखों में अन्य किसी प्रकार की दिक्कत रहती है तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद रहेगा। गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है।यही नहीं गुड़ आंखों की रोशनी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है।

माइग्रेन के लिए फायदेमंद

Jaggery Benefits in Hindiगुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है। यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा। नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याददाश्त भी अच्‍छी रहेगी।

ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने में फायदेमंद

गुड़ हाई ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद करता है। हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों गुड़ खाने की सलाह देते हैं।

शरीर में पैदा करता है हीट

गुड़ चीनी का हेल्थी सब्स्टिट्यूट है और सर्दियों में काफी फायदा करता है। गुड़ गन्ने के रस से बनाया जाता है और कुछ जगहों पर इसे ताड़ के रस से भी बनाते हैं। सर्दियों में गुड़ खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि गुड़ शरीर में हीट पैदा करता है जिससे बॉडी टेम्परेचर मेनटेन रहता है।

गले के इन्फेक्शंस में फायदा

गुड़ गले की समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। अगर आपको सूखी खांसी या गले में खराश जैसी समस्याएं हैं तो यह आपको काफी आराम देगा। इसकी वजह यह है कि गुड़ ब्लड वेसेल्स के फैला देता है जिससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और स्वांसनली को आराम पहुंचता है।

 

FAQ:-

Q: गुड़ में क्या पाया जाता है?

Ans: गुड में विटामिन -A और विटामिन -B, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम तत्व पाए जाते हैं। फास्फोरस की मात्रा अधिक रहती है। गुड़ में कई तरह के आवश्यक मिनरल्स और विटामिन होते है। जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है।

Q: सर्दियों मे गुड़ खाने के क्या फायदे हैं?

Ans: सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन कर सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है गुड़ को अदरक और काली मिर्च के साथ सेवन करने से सर्दी में आराम मिल सकता है।

Q: रात को सोते समय गुड़ खाने के क्या फायदे हैं? (Benifits of eating jaggery)

Ans: गुड़ में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसके अलावा रात को सोते समय गुड़ खाने से पाचन ठीक रहता है और सुबह कब्ज या अपच जैसी समस्या नहीं रहती है। एनीमिया दूर करने में सहायक हमारे शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया की समस्या होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *