Quince Fruit उन सामान्य फलों में से एक नहीं है जिसे हम अपने शॉपिंग कार्ट में शामिल करते हैं, लेकिन इसमें कुछ असाधारण गुण पाए जाते हैं जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Quince Fruit in Hindi  में जानेंगे इस फल से मिलने वाले लाभ के बारे में आर्टिकल को नीचे पूरा पढ़ें।

क्वींस फ्रूट के लाभ – Quince Fruit in Hindi

Quince फल के कुछ असाधारण लाभों में वजन घटाने में मदद करना, अल्सर का इलाज करने में मदद करना, सूजन-रोधी है, इसमें महान एंटीऑक्सीडेंट लाभ हैं, इसमें एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, ये पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं, में आपके हृदय प्रणाली के लिए भी फायदेमंद है, में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने में भी मदद करता हैं। स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है, इसे तनाव को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, में आपकी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, आपके जिगर के लिए फायदेमंद है और एलर्जी के लक्षणों को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

क्वींस फल ( श्रीफल ) के अद्भुत फायदे – Quince Fruit Benefits

Quince Fruit in Hindi

वज़न कम करने और एलर्जी में फायदेमंद 

वज़न कम करने के लिए एलर्जी से ग्रस्त मरीजों के लिए तैयारी करने वाले खाद्य उत्पादों में इसका उपयोग किया जाता हैं। जो कि कैलोरी में फलों के समतुल्य हैं, लेकिन डायटरी फाइबर में उच्च ताज़ी कच्ची फल की मात्र 100 ग्राम है जिसमें सिर्फ़ 57 कैलोरी होती है जो संतृप्त वसा वाले हंड्रेड कोलेस्ट्रॉल से कम होती है। इन सभी गुणों के लिए यह एक अद्भुत विकल्प है जो वज़न घटाने में फायदा करता है।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips : इस तरह पिएं एलोवेरा जूस, वजन घटाने में मिलेगी मदद

अल्गोस्टेरिक अल्सर में फायदेमंद 

जिन लोगों को अल्सर होता है वो लोग Quince यानी श्रीफल का प्रयोग करें तो उन लोगों को अल्सर में फायदा पहुंचता है। चीनी Quince श्रीफल  में मौजूद थेफेनोलिक्स में पाया गया है कि यह रिलैग्जैस्ट्रिक अल्सर से प्रभावी होता है।Quince श्रीफल  का रस अल्गोस्टेरिक अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए अलोबोबेक्शियल हैं। यह पेप्टिक अल्सर के उपचार में भी मदद करता है क्योंकि यह ट्रीटमेंट पेट की बीमारियों के लिए है।

कोलाइटिस दस्त और आंतों की खराबी में फायदेमंद 

Quince ( श्रीफल ) को शहद के साथ जब मिलाया जाता है तो कोलाइटिस दस्त और आंतों की खराबी का इलाज़ करने में मदद मिल सकती हैं और स्ट्रोक्स छः उपचारों में उल्टी के कारण उबली हुई या पके हुए क्विनालसेलर्स मतली और उल्टी को उत्तेजित करता है।

पाचन संबंधी समस्याओं में फायदेमंद

जबकि सदियों से पाचन संबंधी समस्याओं को हल करने के लिए Quince का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है, हाल के अध्ययन इस पौधे के उपयोगी गुणों की पुष्टि करने में सक्षम हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की टैनिंग से मिलेगा छुटकारा फटाफट इस्तेमाल करें गुलकंद के ये 3 फेस पैक

वास्तव में, Quince को कई पाचन विकारों जैसे कि सूजन आंत रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस के खिलाफ हमारे आंत के ऊतकों की रक्षा करने में प्रभावी दिखाया गया है।

ह्रदय स्वास्थ और कैंसर में फायदेमंद 

हृदय स्वस्थ और कैंसर-रोधी गुण Quince फल के एंटीऑक्सिडेंट  प्रॉपरेटी शरीर को मुक्त कणों और डिस्ट्रोइमलिग्नेंट कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ मदद की ग्रैन्यूल्स क्वान फ्रूट टोस्टैस्ट्रिंग यौगिकों के गूदे को अलग करते हैं। जिन्हें टैनानिक इकोकेटन के रूप में जाना जाता है और एपिक्टेन्थिस टैनिन कैंसर से बाध्यकारी होने तक हमारे श्लेष्मा से कैंसर की रक्षा करता है।

बृहदान्त्र, जिगर और आंखों की बीमारियों में फायदेमंद 

 बृहदान्त्र ग्यारह तनाव से छुटकारा दिलाता है। तनाव में एंटीऑक्सीडेंट-एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करने में मदद करते हैं और एक calmmind बारह बनाए रखने  में , जिगर और आंखों की बीमारियों का इलाज़ नियमित रूप से Quince फल के सेवन से पीड़ित लोगों और आंखों के रोगों के लिए भी फायदेमंद है।

गले की खराश,पेट को मज़बूत करने में फायदेमंद 

Quince यानी श्रीफल  और उबले हुए बीजों को एक जेली तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है जो गले की खराश की समस्या को शांत कर सकता है और श्लेष्मा झिल्ली के रोमछिद्रों को नष्ट कर देता है और पेट को मज़बूत करता है और पेट को मज़बूत बनाता है।

इसे भी पढ़ें: महिलाएं रोज इस तरह करें गुड़ का सेवन, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

Quince अपने उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट लाभों के लिए कुछ समय के लिए जाना जाता है। वास्तव में, फल एंटीऑक्सिडेंट में बेहद समृद्ध है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करने के लिए सिद्ध होते हैं और इसलिए आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं।

यह सूजन से लड़ने, चयापचय तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को रोकने में अविश्वसनीय रूप से सहायक है। फलों में मौजूद फ्लेवोनोइड, जैसे क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल, हृदय और हृदय रोगों की संभावना को कम कर सकते हैं।

इसके साथ ही, क्विन के रस में मौजूद उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने और उम्र बढ़ने और तनाव से होने वाले नुकसान की मरम्मत करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

एंटी-वायरल गुणो से भरपूर

कई शोधों में पाया गया है कि Quince फेनोलिक्स में बेहद समृद्ध है। औषधीय की एंटी-इन्फ्लूएंजा गतिविधि को बढ़ाने के लिए इस यौगिक का उपयोग पारंपरिक और पश्चिमी चिकित्सा में वर्षों से किया जाता रहा है।

ये एंटी-वायरल गुण, Quince के एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ लाभों के साथ, आम सर्दी, मौसमी फ्लू और इसी तरह के वायरल रोगजनकों से लड़ने और रोकने में अत्यधिक मददगार साबित हुए हैं संतरे ऐसा करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं, Quince नया जोड़ हो सकता है और जिस तरह से आप अपने शरद ऋतु आहार को देख रहे थे उसे पूरी तरह बदल सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में दी गई जानकारी एक सामान्य ज्ञान पर आधारित है। फास्ट खबरें इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें और आर्टिकल से जुड़ी और भी जानकारी के लिए कमेंट करें धन्यवाद।

One thought on “Quince Fruit in Hindi : नारंगी जैसे दिखने वाले फल के 9 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *