SSC Recruitment 2022 : देश में बीते दो साल से अधिक समय से सरकारी नौकरियों का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग ने 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती निकाली है। एसएससी ने इसके नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। एसएससी ने मल्टी टास्किंग स्टाफ, एमटीएस और हवलदार भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर किया है। SSC Recruitment 2022 in hindi  एसएससी द्वारा जारी इस बंपर भर्ती में एमटीएस, हवलदार भर्ती 2022 के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों को भरा जाएगा।

कि इस एसएससी द्वारा जारी इस भर्ती में तहत नॉन टेक्निकल जैसे चपरासी, सफाईवाला, चौकीदार आदि जैसे खाली पड़े विभिन्न पदों को भरा जाएगा। नॉन टेक्निकल के अलावा हवलदार के पदों पर भी भर्ती होगी। एसएससी द्वारा जारी इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 तय की गई है। इच्छुक उम्मीदवार एसएससी द्वारा जारी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in पर जाकर फार्म भरना होगा।

SSC Recruitment 2022 शैक्षिक योग्यता

SSC Recruitment 2022

एसएससी द्वारा एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Exim Bank Recruitment 2022 | एग्‍ज‍िम बैंक में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, बिना परीक्षा होगी भर्ती, सैलरी जानकर उड़ जाएंगे होश

SSC Recruitment 2022 आयु सीमा

  • एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा आयोग द्वारा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तय की गई है।
  • इसके अलावा एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: BSF SI Recruitment 2022 | सीमा सुरक्षा बल में सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली बंपर भर्ती , 1.42 लाख रुपए तक मिलेगी सैलरी

एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 में भर्ती प्रक्रिया

  • आपको बता दें कि एसएससी एमटीएस भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयनित होने के लिए दो परीक्षा स्टेज से गुजरना होगा।
  • उम्मीदवारों को भर्ती के लिए सबसे पहले पेपर-1 पास करना होगा। जो कि कंप्यूटर आधारित यानी ऑनलाइन होगा।
  • पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को पेपर-2 में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा।
  • बता दें कि पेपर-2 क्वॉलिफाइंग होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 40 प्रतिशत वहीं रिजर्व कैटगरी के उम्मीदवार को 35 प्रतिशत क्वॉलिफाइंग नंबर आयोग द्वारा निर्धारित किए गए हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.