Protein vegetarian diet chart in hindi : प्रोटीन शरीर के लिए कितना जरूरी है ये हम लोग अच्छे से जानते हैं। प्रोटीन (Protein) शरीर में मांसपेशियों को बनाने का काम करता है। जिससे हमारा वजन भी कंट्रोल (Control Weight) में रहता है। जो लोग जिम जाते हैं उन्हें ज्यादा प्रोटीन (Protein) की जरूरत होती है। लेकिन दिक्कत तब होती है जब आप शाकाहारी (Vegetarian) हों और उन्हें  प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए उन्हें पनीर के अवाला किसी और प्रोटीन सोर्स (Protein Source) के बारे में जानकारी न हो। जैसे अंडे, मछली और मांस जैसे पशु उत्पादों को सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत (Protein Source) माना जाता है। अगर आप वेजिटेरियन है तो अव आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

कई वेजिटेरियन फूड्स (Vegetarian Foods) ऐसे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन ( हाई प्रोटीन वेजीटेरियन फूड्स इन हिंदी ) पाया जाता है। सिर्फ मांसाहार मे ही प्रोटीन नहीं लिया जा सकता बल्कि वेजिटेरियन्स के लिए भी प्रोटीन (Protein For Vegetarian) के कई स्रोत हैं। हाई प्रोटीन डाइट चार्ट लेना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेममंद माना जाता है। स्वस्थ और सेहतमंद रहना है तो जरूरी है कि भरपूर मात्रा में प्रोटीन को डाइट (Protein Diet) में शामिल करें। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को वेजिटेरियन प्रोटीन फूड्स लिस्ट (Vegetarian Protein Food List) के बारे में बता रहे हैं जैसे protein food list in Hindi | sources of protein for vegetarian chart | high protein vegetarian foods in India| veg protein diet chart in Hindi  जिनसे आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन ले सकते हैं आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

प्रोटीन वेजीटेरियन डाइट चार्ट  Protein vegetarian diet chart in hindi

Protein vegetarian diet chart in hindi

ओट्स

ओट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ओट्स का सेवन ( शाकाहारी डाइट चार्ट ) करने से शरीर में प्रोटीन की कमी ना ओको दूर किया जाता है। स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहने के लिए आप नाश्ते में ओट्स को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Best vitamin for women in hindi | औरतों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है यह विटामिंस , चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इन विटामिंस का करें उपयोग

चिया सीड्स

कच्चे चिया के बीजों को स्मूदी, दही और सलाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चिया ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम से भी भरपुर है। चिया सी़ड्स भी प्रोटीन का अच्छा खासा स्त्रोत माना जाता है। चिया सीड का इस्तेमाल ज्यादातर जैम और पुडिंग में किया जाता है। वेजिटेरियन्स के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

बींस

शाकाहारी लोगों को ( best high protein vegetarian food ) डाइट में बींस को शामिल करना चाहिए। बींस में फाइबर और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं। आपको बता दें एक कप बींस में लगभग 25.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। बींस का सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

पनीर

पनीर में प्रोटीन का जैविक मूल्य 80-86% होता है। साथ ही पनीर में इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। वेजिटेरियन लोगों ( Veg protein diet chart in Hindi ) के लिए पनीर एक अच्छा प्रोटीन सोर्स हो सकता है। 40 ग्राम पनीर में 7.54gm प्रोटीन होता है। आप रोजाना अपनी डाइट में पनीर का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: coconut water benefits in Hindi | पीरियड्स में नारियल पानी को इस तरह पीने के अद्भुत फायदे , नारियल पानी में है सेहत के कई चमत्कारी गुण

सोया

शाकाहारी लोग अपने शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए सोया का सेवन कर सकते हैं। सोया प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। सोया प्रोटीन से भरा होता है और इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाते जाते हैं। यह वसा में कम है, यह वजन घटाने के आहार के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ब्रोकोली और फूलगोभी

ब्रोकोली और फूलगोभी भी प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स है। एक कप कच्ची ब्रोकोली में लगभग 2.6 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि एक कप कटी हुई फूलगोभी में 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इन दोनों सब्‍जियों को प्रोटीन का पावरहाउस भी कहां जाता है।

ड्राई फूड्स

ड्राई फ्रूटस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। शाकाहारी लोगों को डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने चाहिए। रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है।

इसे भी पढ़ें: हो जाएं सावधान रात में खाना खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, हो जाएंगे इन घातक बीमारियों के शिकार

किनोवा

वेजिटेरियन्स प्रोटीन के लिए किनोआ को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्विनोआ में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और जस्ता काफी मात्रा में होते हैं. किनोवा एक तरह का बीज होता है. जिसे गेंहू के आटे के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्वाभाविक रूप से लस मुक्त माना जाता है क्योंकि यह घास पर नहीं उगता है. किनुवा के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है.

दालें

दालों में बीन्स की किस्में जैसे किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स, छोले और इसी तरह के अन्य पदार्थ शामिल हैं जिन्हें व्यापक रूप से प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है। ​अध्ययन में ये भी पाया गया है कि नियमित रूप से बीन्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो जाता है।

FAQ:

Q: हाई प्रोटीन डाइट कौन सी है?

Ans: अंडे, बादाम, चिकन, दाल, टोफू, ओट्स, योगर्ट, दूध, ब्रोकली, पोर्क, टूना मछली, मूंगफली आदि प्रोटीन के सबसे बड़े स्त्रोत हैं।

Q: शाकाहारी भोजन में प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

Ans: ओट्स, चिया सीड्स ,बींस , दाले , किनोवा, ड्राई फ्रूट्स ब्रोकली , फूलगोभी , सोया ,पनीर इत्यादि।

Q: शाकाहारी लोग प्रोटीन के लिए क्या खाएं?

Ans:

  • दूध-दही- प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में दूध, दही जरूर शामिल करे।
  • सोयाबीन- प्रोटीन के लिए शाकाहारी स्रोत में सोयाबीन काफी अच्छा विकल्प है।
  • पनीर- पनीर खाने से भी भरपूर प्रोटीन मिलता है।
  • दाल- रोजाना खाने में दाल जरूर शामिल करें।
  • ड्राई फ्रूट्स- प्रोटीन के लिए आप मेवा भी खा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.