Walnut Fig Benefits :  प्रतिदिन अंजीर और अखरोट के सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी ये काफी फायदेमंद हो सकता है। अंजीर और अखरोट Walnut Fig Benefits in hindi मिलाकर खाने से हार्ट समस्याओं, वजन कम करने, एनीमिया और पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकते हैं। इसके लिए आप कई तरीके से अंजीर और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो इसके साथ अन्य कई नट्स और ड्राई फ्रूट्स को मिला सकते हैं। ये आपके स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं, इससे आपके बाल मजबूत और शाइनी होते हैं। इसे आप सुबह भिगोकर या दूध में मिक्स करके भी खा सकते हैं। अंजीर और अखरोट में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं। साथ ही यह आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता का भी विकास करते हैं। आइए अंजीर और अखरोट के अद्भुत फायदे  और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते है।

अंजीर और अखरोट खाने के फायदे Walnut Fig Benefits

अंजीर और अखरोट खाने के फायदे

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अखरोट और अंजीर में मोनो अनसैचुरेटेड , फैटी एसिड और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनसे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने तथा हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) को नियंत्रित रखने में काफी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: पायरिया के घरेलू उपाय, आइए जानते हैं पायरिया के प्रमुख लक्षण और कारण

बालों के लिए फायदेमंद

अंजीर (Fig) और अखरोट (Walnut) के सेवन से बालों का सही तरह से विकास होता है। साथ ही इससे स्कैल्प पर जरूरी तेल की मात्रा भी बनी रहती है और बाल शाइनी नजर आते हैं। इससे बाल टूटते भी कम है।

इसे भी पढ़ें: Uric acid treatment | गर्मियों में यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में इन फलों का सेवन अवश्य करें, सेवन करते ही दिखेगा असर

पाचन तंत्र को मिलती है मजबूती

अखरोट और अंजीर आपके पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होते हैं। इससे अपच, गैस और कब्ज की समस्या में काफी आराम मिलता है। यह फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

अखरोट ब्रेन फंक्शन के लिए भी काफी लाभकारी होता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क के कार्य यानी Brain Function पर एक फायदेमंद प्रभाव डालता है। इसके अलावा अखरोट में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है जो आपकी याददाश्त (Memory Power) को बढ़ाने में सहायता करता है और आपके डिप्रेशन को भी कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Chiku Khane Ke Fayde | चीकू खाने के इस अद्भुत फायदे को जानकर हो जाएंगे हैरान | चीकू के फायदे और नुकसान

स्किन के लिए फायदेमंद

हर कोई खूबसूरत और बेदाग त्वचा चाहता है। ऐसे में आपके लिए अपनी स्किन केयर रूटीन में अंजीर और अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन की मदद से आपकी स्किन हेल्दी बनी रहती है और अगर आपकी स्किन रूखी है, तो ये चेहरे पर जरूरी ऑयल बैलेंस भी बनाकर रखता है। इससे स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

वजन कम करने में फायदेमंद

अंजीर और अखरोट के सेवन से दिनभर ऊर्जा बनी रहती है और इसके सेवन से वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर न केवल पाचन तंत्र, बल्कि आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। साथ ही साथ शरीर में गुड फैट का स्तर बना रहता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.