Insulin plant : शुगर के मरीजों को खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि आहार में लापरवाही डायबिटीज (diabetes) के लेवल का बढ़ा देता है। इसलिए जिनके घर में शुगर पेशेंट (sugar patient) है उन्हें खान पान (diet) को लेकर सावधानी बरतनी पड़ती है। आपको बता दें कि डायबिटीज में इंसुलिन (Insulin) की कमी हो जाती है। इंसुलिन के पौधे की पत्तियों को चबाने से शरीर में इंसुलिन का लेवल मेंटेन रहता है तो चलिए जानते हैं ( health tips in hindi ) उसके बारे में

इंसुलिन के पौधे की पत्ती के फायदे – Benefits of Insulin plant

इंसुलिन के पौधे में कोर्सोलिक एसिड पाया जाता है जो खांसी, सर्दी, इंफेक्शन, फेफड़ों और अस्थमा जैसी बीमारियों में लाभकारी होता है। डायबिटीज पेशेंट थोड़ी-थोड़ी गैपिंग के साथ 6 से 7 बार खाना खाएंगे तो बार-बार शरीर में इंसुलिन बनेगा। मतलब शुगर पेशेंट को गैपिंग पर खाना खाना बेहद ही फायदेमंद है।

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इंसुलिन पौधे की पत्ती को एक महीना रोजाना चबाने से शुगर में राहत मिलती है। इसका सेवन आप चूरन के रूप में भी कर सकते हैं। बस आपको सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर बनाना है। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

इसे भी पढ़ें: Cholesterol symptom in Hindi | कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर के इन हिस्सों में दिखने लगता है इसका असर

इस पौधे में प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन, कोरोसॉलिक एसिड सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शुगर में रामबाण साबित होते हैं।

शुगर पेशेंट को साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटा अनाज, टोंड दूध सहित दही और मट्ठा, रेशे वाली सब्जियां जैसे- मटर, फलिया, गोभी, भिंडी, पालक सहित बाकी हरे पत्तेदार सब्जियां, छिलके वाली दालें, ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले तेल, फल में पपीता, सेब, संतरा और अमरूद ज्यादा फायदेमंद है।

Disclaimer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसको इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। फास्ट खबरें इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: Kidney stone pain : बार-बार पेट में दर्द होने के साथ ये 8 लक्षण 

कोलेस्ट्रॉल को बिना किसी दवाई के 3 दिन में जड़ से करें खत्म , जानिए कोलेस्ट्रोल बढ़ने का मुख्य कारण

हो जाएं सावधान रात को सोते वक्त की गई एक गलती बढ़ा सकती है ब्लड प्रेशर डायबिटी व मोटापा

Leave a Reply

Your email address will not be published.