भारत में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज का सेवन किया जाता है, तो वह चाय है। आपने अक्सर हर्बल, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि कई तरह की प्रचलित चाय का जायका लिया होगा। वो चाहे दोस्तों-यारों के साथ बैठना हो या फिर घर में मेहमानों का स्वागत करना हो, चाय को ही हमेशा प्राथमिक्ता दी जाती है। लेकिन, क्या आपने कभी नीली चाय का नाम सुना है या पिया है? जी हां, नीली चाय के बारे में शायद ही कोई जानता होगा। तो चलिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे Blue Tea Benefits के बारें में पूरी जानकारी डिटेल में ,

ब्लू टी क्या है? Blue Tea kya hai

Blue Tea Benefits

ब्लू टी को नीली चाय और बटरफ्लाई टी भी कहा जाता है। इस नीले चाय को बटरफ्लाई के फूलों ( Blue tea flower) से बनाया जाता है। ये न केवल देखने में खूबसूरत लगती है बल्कि इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है। इस चाय को पीते ही आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी। साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

ब्लू टी पीने के फायदे – Blue Tea Benefits

ब्लू टी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ भी है। जिसे जानकर आपको काफी हैरानी होगी benefits of blue tea के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को नीचे पूरा पढ़ें।

दिल को स्वास्थ रखने के लिए फायदेमंद

ब्लू टी में मौजूद गुण ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन करते हैं, जिससे दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लू टी एक शानदार विकल्प है।

वजन कम करने में फायदेमंद 

जिन लोगों का वजन बढ़ गया है और वो अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उनके लिए ब्लू टी एक अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि इसमें मौजूद कैटेचिन वजन को मेंटेन करता है। यह बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को कम करता है और बॉडी टोन में आती है।

मेंटल हेल्थ को रखे स्वस्थ 

वैसे को चाय कैसी भी हो, इसे पीकर स्ट्रेस और चिंता दूर हो ही जाती है, लेकिन ब्लू टी भी मानसिक विकारों को दूर करने और मूड को बेहतर बनाने में फायदेमंद होती है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आई कि ब्लू टी पीने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

इसे भी पढ़ें: Tingling in hands feet in hindi: हाथों और पैरों में झनझनाहट को ना करें नजरअंदाज , इन डाइट को अपनाकर मिलेगा जल्द आराम

बॉडी रहेगी एनर्जेटिक 

ब्लू टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और इसकी शानदार महक की वजह से आप इसे पीकर दिनभर उर्जावान और तरोताजा महसूस करेंगे।

शरीर की गंदगी को करें दूर

ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जात है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ हमारे बाल और स्किन को भी बेहतर बनाती है। ये शरीर में मौजूद गंदगी को भी डिटॉक्सिफाई करने का काम करती है।

बालों को बनाएं मजबूत

 ब्लू टी के सेवन से बालों की समस्या में राहत मिलती है। बाल मजबूत होते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, खनिज तत्व और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे बालों को जरूरी पोषण भी मिलता है।

आंखों को बनाएं स्वस्थ

आजकल छोटी उम्र से ही बच्चों को चश्मे लग जाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो आप उन्हें यह थोड़ी मात्रा में दे सकते हैं। कुछ दिन दे कर यह भी देख लें कि बच्चों को कोई अन्य समस्या तो नहीं हो रही है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे आंखों की थकावट और सूजन भी कम होती है।

झुर्रियों को करें कम- Blue tea benefits for skin

जी हां, असमय आपके चेहरे पर झुर्रिया आ गई है तो आप ब्लू टी का सेवन करें। इसके नियमित सेवन से चेहरे पर बढ़ रही झुर्रिया, फाइन लाइन्स को कम और ठीक करने में मदद करेगी।

डायबिटीज को करें कंट्रोल 

Blue Tea में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कि आपके शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हैं। इसके साथ ही इसका सेवन करने से आपकी भूख को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

माइग्रेन के दर्द को करे ठीक

लगातार माइग्रेन के दर्द होने से किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इसलिए दर्द को कम करने के लिए आप Blue Tea का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व से माइग्रेन दर्द में आराम मिलेगा। इतना ही नहीं ब्लू टी का सेवन आप नॉर्मल सिरदर्द के दौरान भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में आपके बालों में भी हो रही है ऐसी परेशानी तो अपनाएं इन उपायों को जल्द मिलेगा फायदा

नीली चाय बनाने का तरीका – How to make blue tea

यहां आपको Blue tea recipe बनाने की आसान विधि बताई जा रही आर्टिकल को नीचे पूरा पढ़ें।

  • ब्लू टी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को पैन में गर्म कर लें।
  • पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो इसमें चार से पांच बूंद ब्लू बटरफ्लाई टी के फूल को डालें और इसे अच्छी तरह उबालें।
  • इसके बाद गैस को बंद करें और इसमें शहद डालकर गरमा गरम पिएं।
Disclaimer: इस आर्टिकल में Blue Tea Benefits के वारे में दी गई जानकारी एक सामान्य ज्ञान पर आधारित फास्ट खबरें इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क जरूर करें हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी मुहैया कराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *