Fennel Seeds Benefits in Hindi ( saunf ke fayde ) : सौंफ, किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। सौंफ को भारतीय खाने में मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ एक माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करता है। सौंफ को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।( सौंफ के फायदे ) सौंफ सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं। सौंफ को कई दवाईओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ पाचन, पेट दर्द, मुंह की बदबू दूर करने और आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक है। सौंफ के इस्तेमाल से वजन को कम किया जा सकता है। सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इतना ही नहीं सौंफ के इस्तेमाल से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको सौंफ खाने के फायदों और नुकसान , सुबह सौंफ खाने के क्या फायदे और क्या नुकसान हैं? सौंफ खाने का सही तरीके के बारे में जानेंगे।

  • सौंफ को पीसकर आप इसके पाउडर का सेवन कर सकते है।
  • सौंफ को चाय में डालने से चाय का स्वाद काफी बढ़ जाता है।
  • सौंफ के पाउडर को आप सब्जी के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, इससे सब्जी का स्वाद और खुशबु दोनों ही बढ़ जाता है।
  • सौंफ को आचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • सौंफ का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Papaya benefits in hindi : सुबह खली पेट पपीता खाने के अद्भुत फायदे , नसों में चिपका कोलेस्ट्रॉल और आंतों की गंदगी को दूर करने में काफी फायदेमंद

सौंफ के फायदे – Benefits of Fennel Seeds in Hindi

अच्छी सेहत के लिए सौंफ खाने के फायदे एक नहीं, बल्कि अनेक हैं। चलिए आगे इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि क्या कुछ हैं सौंफ के फायदे।

1. पाचन के लिए सौंफ के फायदे

सौंफ का उपयोग सबसे अधिक पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके एंटीस्पास्मोडिक (पेट और आंत में ऐंठन दूर करने वाली दवाई) और कार्मिनेटिव (एक तरह की दवा, जो पेट फूलने या गैस बनने से रोकती है) गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होते हैं । इसके अतिरिक्त, पेट दर्द, पेट में सूजन और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही अल्सर, दस्त और कब्ज आदि से राहत दिलाने में भी सौंफ कारगर साबित हो सकती है।

2. सौंफ़ त्वचा के लिए फायदेमंद

आपको बता दें कि सौंफ़ में एंटीमिक्राबियल (antimicrobial) गुण होते हैं जिसकी वजह से त्वचा की समस्याएं भी दूर हो सकती है। त्वचा मे निखार लाने के लिए, मुठ्ठी भर सौंफ को पानी में उबालें और उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इस मिश्रण को सौंफ के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और छान लें। रूई की सहायता से इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और अपनी त्वचा को निखारें।

3. हड्डियों के लिए सौंफ फायदेमंद

सौंफ में कैल्शियम (calcium) होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। सौंफ में लगभग 115mg कैल्शियम मौजूद होता है जो आपके दैनिक आहार में कैल्शियम बढ़ाने में मदद करता है। सौंफ का सेवन करना खासतौर पर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जो अन्य स्रोतों से कैल्शियम का उपभोग नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Walnut Fig Benefits | अंजीर और अखरोट के एक साथ इस तरह सेवन से इन बीमारियों मे पहुंचेगा काफी फायदा, जानिए अंजीर और अखरोट के अद्भुत फायदे

लेकिन, हड्डियों को मजबूत करने के लिए सौंफ में केवल कैल्शियम ही बल्कि इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन के भी म होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करते हैं।

4. मोटापा कम करने में फायदेमंद

सौंफ को वजन कम करने में काफी असरदार माना जाता है। क्योंकि सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। सौंफ की चाय का डेली सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

5. कॉलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में लाभदायक

सौंफ में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में लाभदायक होता है। फाइबर, कोलेस्ट्रोल को खून में घुलने से रोकता है और इस प्रकार दिल की बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है।

6. कफ से मिले छुटकारा

सर्दी में कफ की समस्या आम हो जाती है और आमतौर पर छोटे बच्चों को इससे कुछ ज्यादा ही परेशानी होती है। ऐसे में किचन में रखी सौंफ इस समस्या से आसानी से छुटकारा दिला सकती है। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कफ जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

7. अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

सौंफ के कई गुणों में से एक गुण यह भी है कि यह अच्छी नींद लाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। सौंफ में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अच्छी नींद लाने और नींद के समय को बढ़ाती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि मैग्नीशियम अनिद्रा दूर भगाने में भी मददगार हो सकती है ।

8. कैंडिडा से बचाए

कैंडिडा फंगस का एक प्रकार है, जो मुंह, नाक और कान जैसे शरीर के अन्य भागों में हो सकता है। वैसे तो यह हानिकारक नहीं होता है, लेकिन अगर इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह बढ़ सकता है और समस्या उत्पन्न कर सकता है। सौंफ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंडिडा से बचा सकते हैं।

9. मुंह की बदबू दूर करने में लाभदायक

सौंफ को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें की सौंफ खाने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या है, उन्हें सौंफ को रोज दिन में 3-4 बार चबाचबा कर खाना चाहिए। इससे उनके मुंह की बदबू दूर हो सकती है।

10. अनियमित पीरियड्स में मददगार

सौंफ में विटामिन, आयरन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं। जो अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद करती है। सौंफ का सेवन करने से पीरियड के दर्द में भी आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: आलू बुखारा के फायदे व नुकसान | Plum (Alubukhara) Benefits And Side Effects In Hindi | Aloo Bukhara in pregnancy

Leave a Reply

Your email address will not be published.